Latest News नयी दिल्ली

केजरीवाल ने दिया आदेश, दिल्‍ली के इन 3 अस्‍पतालों में होगा ब्‍लैक फंगस का इलाज


  • नई दिल्‍ली: ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने शहर के तीन सरकारी अस्पतालों लोक नायक, जीटीबी और राजीव गांधी अस्पतालों को ब्लैक फंगस के मामलों के लिए समर्पित केंद्र स्थापित करने का निर्देश दिया है।

केजरीवाल ने यह भी वादा किया कि सरकार बीमारी के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी और जन जागरूकता अभियान पर निवेश करेगी।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को समीक्षा बैठक के बाद ट्वीट किया, “ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेषज्ञों के साथ एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। हमें ब्‍लैक फंगस के मामलों को रोकना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे संक्रमित लोगों को इलाज मिले। हमने ब्‍लैक फंगस के प्रसार और उपचार को रोकने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।”

म्यूकोर्मिकोसिस या ब्‍लैक फंगस के राजधानी में अब तक 185 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। ब्लैक फंगस ज्यादातर अनियंत्रित डाय‍बटीज वाले लोगों में पाया गया है। यह अब उन लोगों में पाया जा रहा है, जिन्‍होंने कोरोना वायरस बीमारी के इलाज के दौरान अत्यधिक स्टेरॉयड या प्रतिरक्षा-मॉड्यूलेटिंग ड्रग्स जैसे टोसीलिज़ुमैब लिया हो।