News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केन्द्र सरकार ने किसानों के लिए जारी किया ऐप, अब किसान फोन में ही देख सकेंगे अपनी किश्त


  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के चलते लाभार्थी को लिए एक खास ऐप बनाया गया है. इस पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आया है. अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं. इसके लिए किसान पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए पीएम किसान योजना के तहत किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं.

दरअसल 14 मई को सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 2000 रुपए ट्रांसफर करना शुरू किया था. पीएम मोदी ने देश के 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की आठवीं किस्त जारी की है. जानकारी के मुताबिक डिजिटल इंडिया ने कुछ समय पहले ट्विटर पर ट्वीट किया था कि ‘#PMKISAN योजना के तहत सभी किसान लाभार्थी अब PM-KISAN मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल रूप से अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं, इस योजना ने अपनी 8वीं किस्त के माध्यम से 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को 20,000 करोड़ से ज्यादा जारी किया है, ज्यादा जानकारी के लिए pmkisan पर जाएं’.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना ?

इस योजना के चलते सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक सहायता 2000 रुपए की तीन किस्तों में मिलती है. योजना के तहत 2000 रुपए की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर में मिलती है.

किन किसानों को मिलती है सहायता राशि

ये वार्षिक वित्तीय सहायता 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि वाले किसानों को दी जाती है. दिसंबर 2018 में अपनी स्थापना के बाद से सरकार इन किसानों को सात किश्तें दे चुकी है. केंद्र सरकार की 75,000 करोड़ रुपए की योजना का लक्ष्य 12.5 करोड़ किसानों को कवर करना है.