News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कैबिनेट विस्तारः स्वास्थ्य मंत्रालय से डॉ. हर्षवर्धन का इस्तीफा, बाबुल सुप्रियो और प्रताप चंद सारंगी सहित 9 मंत्रियोंं की छुट्टी


  • Modi Cabinet Expansion: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। राज्यमंत्री प्रताप चंद सारंगी की भी छुट्टी हो गई है।

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सदानंद गौड़ा और श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबश्री चौधरी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया है। एएनआई ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में 43 नेता केंद्रीय मंत्रियों के रूप में शपथ लेंगे।

    कैबिनेट से इस्तीफा

    1-हर्षवर्धन

    2- रमेश पोखरियाल निशंक

    3-सदानंद गौड़ा

    4-संतोष गंगवार

    5-देबाश्री चौधरी

    6-संजय धोत्रे

    7-राव साहब दानवे

    8- प्रताप सारंगी

    9- बाबुल सुप्रियो

    आज शाम 6 बजे होने वाले बड़े पैमाने पर मोदी कैबिनेट फेरबदल से पहले आया है। भाजपा के नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अजय भट्ट, भूपेंद्र यादव, शोभा करंदलाजे, सुनीता दुग्गल, मीनाक्षी लेखी, भारती पवार, शांतनु ठाकुर और कपिल पाटिल, जद (यू) के आरसीपी सिंह, लोजपा के पशुपति पारस सहित कई मंत्री संभावित हैं।

    अपना दल की अनुप्रिया पटेल। सूत्रों ने कहा कि जी किशन रेड्डी, पुरुषोत्तम रूपाला और अनुराग ठाकुर सहित कुछ राज्य मंत्री भी थे और उन्हें पदोन्नत किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि पदोन्नति पाने वालों सहित लगभग 43 व्यक्ति शपथ ले सकते हैं और वे पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित युवाओं और प्रशासनिक अनुभव वाले लोगों का मिश्रण होंगे।

    उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, मनसुख मंडाविया और हरदीप सिंह पुरी को भी पदोन्नत किया जा सकता है। बैठक के दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे। विस्तार अभ्यास शाम छह बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। मई 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करने के बाद से मोदी द्वारा उनके मंत्रिपरिषद में यह पहला फेरबदल होगा। प्रधानमंत्री के फेरबदल में युवा चेहरों को लाने और विभिन्न सामाजिक समूहों और क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व देने की उम्मीद है।