Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

कॉरपोरेट जगत ने खोया नगीना, 99 की उम्र में Mahindra Group के पूर्व अध्यक्ष केशब महिंद्रा ने ली अंतिम सांस


 नई दिल्ली, । कॉरपोरेट जगत के मशहूर उद्योगपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्व अध्यक्ष केशब महिंद्रा (Keshub Mahindra) का आज सुबह निधन हो गया। 99 साल की उम्र में उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। INSPACe के अध्यक्ष पवन के गोयनका ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बात की पुष्टि की है।

महिंद्रा समूह के पूर्व प्रबंध निदेशक और पवन के गोयनका ने एक ट्विटर पोस्ट में केशब महिंद्रा को याद करते हुए कहा, “औद्योगिक दुनिया ने आज सबसे बड़ी हस्तियों में से एक को खो दिया है। श्री केशव महिंद्रा का कोई मुकाबला नहीं; सबसे अच्छे व्यक्ति को जानने का मुझे सौभाग्य मिला।”

कॉरपोरेट जगत के इस उद्योगपति की उपलब्धियों के बारे में जितना कहा जाए कम है। विलीज जीप के असेंबलर को पूरी तरह से बदलने, 99 वर्ष की उम्र में फोर्ब्स के टॉप उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल होने के अलावा, ASSOCHAM की सर्वोच्च सलाहकार परिषद के सदस्य जैसी कई उपलब्धियां इनके नाम रही।

 

उद्योगपतियों के लिए थे आइडियल

केशब महिंद्रा भारत के उन गिने-चुने उद्योगपतियों में से एक थे, जिन्होंने सिर्फ ऑटोमोबाइल ही नहीं, बल्कि लगभग हर क्षेत्र में अपनी उपलब्धियां हासिल की। उन्होंने अध्यक्ष के रूप में 48 वर्षों तक महिंद्रा समूह का नेतृत्व किया और इसे एक ऑटोमोबाइल निर्माता से आईटी, रियल एस्टेट, वित्तीय सेवाओं और आतिथ्य जैसे अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों के रूप में स्थापित किया। इसके अलावा, उन्होंने विलीज कॉर्पोरेशन, मित्सुबिशी, इंटरनेशनल हार्वेस्टर, यूनाइटेड टेक्नोलॉजीज, ब्रिटिश टेलीकॉम और कई अन्य जैसे वैश्विक कंपनियों के साथ व्यापारिक गठजोड़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कॉरपोरेट जगत में वह HUDCO के संस्थापक अध्यक्ष थे, और उन्होंने SAIL, Tata Steel, Tata Chemicals, Indian Hotels, IFC, ICICI और HDFC सहित कई बोर्डों में भी काम किया।

SIAM ने दी श्रद्धांजलि

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने एक बयान में कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग ने अपने अग्रदूतों में से एक को खो दिया है। सियाम और भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग एक सच्चे दूरदर्शी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। बता दें कि केशब महिंद्रा 1964 में सियाम के अध्यक्ष भी थे।

99 साल में Forbes की लिस्ट में हुए शामिल

99 साल की बड़ी उम्र में भी केशब महिंद्रा ने अपने परचम के झंडे लहराए। कुछ दिन पहले ही फोर्ब्स मैगजीन में उन्होंने अपनी जगह बनाई थी। वे लगभग 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मालिक थे।