Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना के कम होते मामलों के बीच पीएम मोदी कल सीएसआईआर सोसायटी की बैठक की करेंगे अध्यक्षता


  1. नई दिल्‍ली, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जून को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) सोसायटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक बैठक के दौरान केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री भी मौजूद रहेंगे। यह सोसायटी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग का हिस्सा है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक इस सोसाइटी की गतिविधियों को पूरे भारत में फैले 37 प्रयोगशालाओं और 39 आउटरीच केंद्रों के माध्यम से चलाया जाता है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक सोसाइटी की बैठक हर साल होती है। इसमें प्रतिष्ठित वैज्ञानिक, उद्योगपति और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के लगातार कमजोर पड़ने के बीच गुरुवार को 1,34,154 नए मामले सामने आए। इन मामलों के साथ अब तक इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 2,84,41,986 हो गई। नए मामलों की अपेक्षा ठीक होने वालों का आंकड़ा लगातार 21वें दिन भी काफी अधिक रहा।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार इस अवधि में 2,11,499 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए। इस तरह नए मरीजों के सापेक्ष 77,345 अधिक लोग स्वस्थ हुए। वहीं सक्रिय मामलों में 80,232 की कमी देखी गई। देश में फिलहाल 17,13,413 सक्रिय मामले हैं। इसी तरह पाजिटिविटी दर भी घटकर 6.21 फीसद हो गई।