News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश

कोरोना से लड़ने में मध्य प्रदेश मॉडल प्रभावी, पीएम मोदी ने की तारीफ


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कई राज्यों के जिला कलेक्टरों से कोरोना महामारी में उनके किए गए कार्यों और सुझावों के साथ-साथ आगे की रणनीति पर बात करने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक की. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना प्रबंधन के मध्य प्रदेश मॉडल की तारीफ की है.

पीएम ने मध्य प्रदेश के जनभागीदारी मॉडल की सराहना करते हुए कहा कि जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर क्राइसिस मनेंजमेंट कमेटियां बनाई गई हैं. इनमें पक्ष-विपक्ष के सभी राजनीतिक दलों के लोगों को जोड़ा गया है. यह जनता से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है.

पीएम मोदी ने कहा कि शहरों के बाद अब कोरोना संक्रमण गांवों में फैल रहा है. जहां इसका सामना बिना जनशक्ति और जन-सहयोग के नहीं किया जा सकता. ग्राम, वार्ड, जिला स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए अन्य राज्य भी मध्य प्रदेश मॉडल की तरह काम करें तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई और प्रभावी रहेगी.

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस दौरान कहा कि जिला, ब्लॉक, पंचायत स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के गठन से जन-भागीदारी सुनिश्चित करने के परिणाम स्वरूप मध्य प्रदेश में जनता कर्फ्यू का क्रियान्वयन बहुत प्रभावी रहा. मध्य प्रदेश से पीएम मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री के अलावा इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर कलेक्टर भी जुड़े थे.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए कलेक्टर जो सख्त कदम उठाना चाहें उसके लिए उन्हें पूरी छूट है. कोरोना के मामले भले कम हो रहे हों लेकिन सतर्कता कम नहीं करनी है क्योंकि इससे सारे किए कराए पर पानी फिर सकता