Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

कोल्ड स्टोर हादसे: पूर्व विधायक चंद्रवीर सहित चार पर मुकदमा, सात लोगों की हुई थी मौत


मेरठ, । मेरठ के दौराला स्थित जनशक्ति कोल्ड स्टोर में कंप्रेशर फटने से अमोनिया गैस रिसाव की वजह से हुए हादसे में कोल्ड स्टोर की पांच मंजिला बिल्डिंग गिर गई थी। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। हादसे के बाद मृतक के परिजनों की तहरीर पर कोल्ड स्टोर के मालिक पूर्व विधायक चंद्रवीर सिंह, मैनेजर सुरेश राणा और टेक्नीशियन समेत एक अन्य पर संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

हादसे की वजह कंप्रेशर फटना सामने आई

क्षेत्राधिकारी अभिषेक पटेल ने बताया कि जनशक्ति कोल्ड स्टोर में अभी तक हादसे की वजह कंप्रेशर फटने से अमोनिया गैस रिसाव माना जा रहा है। अमोनिया गैस रिसाव से ही कोल्ड स्टोर की बिल्डिंग भरभरा कर गिर गई थी, जिसमें सात मजदूरों की मौत हो गई। आठ मजदूर अभी घायल हैं, घायलों में भी तीन की हालत चिंताजनक बनी हुई है। हादसे के बाद जांच कमेटी की टीम पड़ताल करने के लिए जन शक्ति कोल्ड स्टोर में पहुंची।

सील कर दिया कोल्ड स्टोरेज

एसपी क्राइम अनित कुमार ने बताया कि सभी तथ्यों को समझते हुए विस्तार से जांच की जा रही है। फिलहाल कोल्ड स्टोर सील कर दिया गया है, ताकि आधी अधूरी बिल्डिंग ना किसी के ऊपर गिर जाए। साथ ही मृतक के परिजन भी मौके पर पहुंचे। उनकी तरफ से दी गई तहरीर में चंद्रवीर समेत चार पर लापरवाही, हादसा और विस्फोटक पदार्थ रिसाव करने का मुकदमा दर्ज किया गया है।

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर दौराला में डीपीएस स्कूल के पीछे स्थित कोल्ड स्टोरेज में आलू की बोरियां रखने का काम शुरू हुआ था। आलू की 800 बोरी स्टोर परिसर में रखी हुईं थीं। कोल्ड स्टोर के ठेकेदार जगदीश शुक्रवार को जम्मू के ऊधमपुर नगर स्थित रामनगर तहसील के रहने वाले 26 मजदूरों को साथ लेकर पहुंचे थे। मजदूरों ने खाने का सामान खरीदा और बरामदे में खाना बनाने की तैयारी कर रहे थे।

पिट्ठू बनाने का काम कर रहे थे मजदूर

ठेकेदार जगदीश, हेमराज और श्यामलाल बाजार से सामान की खरीदारी करने चले गए। दोपहर पौने तीन बजे कुछ मजदूर स्टोर के अंदर आलू के बाेरे कमर पर रखने के लिए पिट्ठू बनाने की तैयारी करने में लगे थे। इसी बीच अमोनिया गैस का कंप्रेशर फट गया। चंद मिनटों में गैस पूरे स्टोर में फैल गई। उसके बाद स्टोर की पांच मंजिला बिल्डिंग भरभराकर गिरने लगी। स्टोर के अंदर पिट्ठू बना रहे मजदूर मलबे में दब गए। जबकि बरामदे में खाना बनाने की तैयारी में लगे मजदूर दीवार के सहारे खड़े होने से सुरक्षित बच गए। जगदीश ने बताया हादसे की जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम को दी गई और राहत बचाव कार्य शुरू हुआ था।