Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

”कोविड वैक्सीन की उपलब्धता कोई मुद्दा नहीं, अगले महीने मिलेंगी 22 करोड़ खुराक”


नई दिल्‍ली: टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने कोविड वैक्सीन की उपलब्धता को दोहराते हुए राज्यों को आश्वासन दिया कि जुलाई के अंत तक लगभग 22 करोड़ डेाज उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

कोविड वैक्सीन पैनल के प्रमुख ने यह भी आश्वासन दिया कि स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा अच्छी तरह से फैला हुआ है कि टीकाकरण अभियान पहाड़ी, आदिवासी और बहुत कम आबादी वाले क्षेत्रों सहित देश के हर कोने तक पहुंचे।

डॉ अरोड़ा ने यह भी कहा कि सरकार का लक्ष्य हर दिन कम से कम एक करोड़ लोगों को टीकाकरण करना है। हमारी क्षमता ऐसी है कि हम आसानी से हर दिन COVID-19 वैक्सीन की 1.25 करोड़ खुराक आसानी से दे पाएंगे। उन्‍होंने कहा, ”यह लक्ष्य विशेष रूप से निजी क्षेत्र के अच्छे समर्थन के मद्देनजर प्राप्त किया जा सकता है और यह पहले दिन ही साबित हुआ, जब संशोधित दिशानिर्देश लागू हुए।”

डीडी न्यूज से बात करते हुए डॉ अरोड़ा ने यह भी उल्लेख किया कि टीकाकरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए तैयारी की गई हैं और आशा कार्यकर्ताओं व फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं ने टीके की झिझक से लड़ने के लिए जमीनी स्तर से काम करना शुरू कर दिया है। अतीत में भी भारत कैसे सफल रहा है, इस पर बोलते हुए डॉ. अरोड़ा ने कहा, ”यह अभूतपूर्व नहीं है। एक सप्ताह में हम लगभग 17 करोड़ बच्चों को पोलियो के टीके देते हैं। इसलिए, जब भारत कुछ करने का फैसला करता है, तो हम उसे हासिल करने में सक्षम होते हैं।”

उन्होंने कहा कि भारत का COVID-19 टीकाकरण अभियान इस बात का एक प्रमुख उदाहरण बन रहा है कि कैसे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र एक साथ मिलकर राष्ट्र के सामने आने वाली समस्याओं का बेहतर समाधान कर सकते हैं।

एनटीएजीआई अध्यक्ष ने टीकाकरण के खिलाफ अफवाहों और भ्रांतियों से बचने के लिए लोगों की भागीदारी और जन जागरूकता के महत्व पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा, ”टीकाकरण के डर को मिटाने के लिए जनभागीदारी और जन जागरण बहुत आवश्यक है। अंतत: आगे आना और टीका लगवाना जनता के हाथ में है।”