Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोविड-19 से वर्षों से संक्रमित शख्स ने की आत्महत्या, WHO पहले ही कर चुका है आगाह


लंदन, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही बता चुका है कि अगर कोई इंसान लंबे समय तक कोरोना वायरस से प्रभावित रहता है, तो वे कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। लंबे समय तक कोविड से संक्रमित रहने के कारण 200 से अधिक लक्षण दिखाई देने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस दौरान इंसान थकावट, दर्द, बुखार, दिल से संबंधित रोग सहित अन्य बीमारी से परेशान हो जाते हैं। इसका उदाहरण अभी हाल ही में देखने को मिला है। 56 वर्षीय स्काट टेलर, जो 2020 में वसंत में ही कोविड से संक्रमित हुए थे, वह संक्रमण से 18 महीने बाद भी ठीक नहीं हो पाए और अंत में उन्होंने आत्महत्या कर ली।

शख्स ने कहा-नहीं करता कोई परवाह

स्काट टेलर ने अपने दोस्त को लिखे अंतिम संदेश में कहा, ‘कोई परवाह नहीं करता है। किसी के पास सुनने के लिए समय नहीं है। मैं पूरी तरह से थकावट और दर्द से परेशान हूं। मैं काफी मुश्किल से अपना काम कर पा रहा हूं। मुझे पता नहीं है कि मैं क्या कह रहा हूं।’ बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है। हालांकि पीड़ितों में आत्महत्या की संख्या पर कोई आधिकारिक डेटा मौजूद नहीं है। U.S. National Institutes of Health और Britain’s Data Collection Agency ने इन मौतों पर अध्ययन करना शुरू किया है।

गंभीरता से लेने की जरूरत

माउंट सिनाई हेल्थ सिस्टम के मनोचिकित्सक लियो शेर ने कहा, ‘मुझे यकीन है कि लंबे समय तक कोविड से परेशान रहने पर लोगों के अंदर ​​​​आत्महत्या के प्रयासों और आत्महत्या की योजना जैसे विचार आने लगते हैं। हमारे पास इससे संबंधित आंकड़े नहीं हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमें इसे गंभीरता से लेना चाहिए।’ University of Washington’s Institute for Health Metrics and Evaluation (IHME) के अनुसार, कोविड रोगी समय के साथ ठीक हो जाते हैं। करीब 15% अभी भी 12 महीनों के बाद भी लक्षणों का अनुभव करते हैं। इसका कोई गारंटी इलाज नहीं है।