Latest News खेल

क्वालिफाई नहीं कर पाया कोई तैराक, अब ‘बैक एंट्री’ से खिलाड़ियों को टोक्यो भेजेगी भारतीय फेडरेशन


  • भारत की ओर से अब तक कोई भी तैराक टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाया है. देश के टॉप खिलाड़ी श्रीहरि नटराज (Sri Hari Natraj) और साजन प्रकाश (Sajan Prakash( ने लेवल बी का क्वालिफिकेशन मार्क हासिल किया लेकिन वह ‘ए’ तक नहीं पहुंच पाए. अब भारतीय तैराकी संघ (एसएफआई) दूसरे तरीके से अपने खिलाड़ियों का टोक्यो का टिकट दिलाने की कोशिश में लगा हुआ है. संघ ने श्रीहरि नटराज (Sri Hari Natraj) और माना पटेल (Mana Patel) को ‘यूनिवर्सलिटी प्लेस क्वालिफिकेशन सिस्टम (कोटा)’ के माध्यम से टोक्यो ओलिंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए नामित किया है.

दरअसल यह है कि अगर किसी देश का कोई तैराक नियमित प्रक्रिया से क्वालीफिकेशन हासिल करने में विफल रहता है तो वह देश इस प्रणाली के तहत अपने दो सर्वोच्च रैंकिंग वाले तैराकों की सिफारिश कर सकता है. ‘यूनिवर्सलिटी’ कोटा एक देश के एक पुरुष और एक महिला प्रतियोगी को ओलिंपिक में भाग लेने की अनुमति देता है, बशर्ते उस लिंग से देश के किसी अन्य तैराक ने क्वालीफाई नहीं किया हो या फिना (तैराकी की वैश्विक संस्थान) की तरफ से उसे आमंत्रण न दिया गया हो. भारत की ओर किसी भी खिलाड़ी को अब तक फीना की ओर से निमंत्रण नहीं मिला है.

श्रीहरि और माना को किया गया नामित

इन दोनों भारतीय तैराक को 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में भाग लेने के लिए नामांकित किया गया है क्योंकि वे अपने-अपने लिंग में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय तैराक हैं. श्रीहरि के 863 अंक और माना के 735 अंक हैं. इससे टोक्यो ओलिंपिक में माना की भागीदारी की लगभग पुष्टि हो गई है क्योंकि किसी अन्य महिला तैराक ने ओलिंपिक चयन समय या ‘बी’ मानक हासिल नहीं किया है. श्रीहरि को हालांकि अभी इंतजार करना होगा.

श्रीहरि सहित छह भारतीय पुरुष तैराकों ने ‘बी’ मानक हासिल किया है और इस सप्ताह ‘ए’ मानक हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. क्वालिफिकेशन समय हासिल करने की अंतिम तिथि 27 जून है. अगर कोई भी भारतीय खिलाड़ी ‘ए’ मानक हासिल कर लेता है तो यूनिवर्सलिटी कोटा रद्द हो जाएगा. श्रीहरि और सजन प्रकाश ने 2016 रियो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था और वे हाल ही में ‘ए’ मानक हासिल करने के करीब पहुंच गये थे. ये दोनों तैराक रोम में इस सप्ताह ओलिंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा में इसे हासिल करने की कोशिश करेंगे. अभी तक किसी भी भारतीय तैराक ने ओलिंपिक के लिए ‘ए’ क्वालीफिकेशन हासिल नहीं किया है.

एसएफआई की सचिव मोनल चौकसी ने यहां जारी बयान में कहा, ‘फिना के परिपत्र के अनुसार एसएफआई ने श्रीहरि नटराज और माना पटेल को क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में ‘यूनिवर्सलिटी’ कोटा के लिए नामित किया है. यह फिना द्वारा अनुमोदित ओलंपिक क्वालीफिकेशन स्पर्धाओं (एक मार्च 2019 से 20 जून 2021 तक) में हासिल किए गए सर्वाधिक अंक के आधार पर है.’