पटना

खगड़िया: राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज को मिला ग्रीन जिला चेम्पियन अवार्ड


खगड़िया (आससे)। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद द्वारा राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज आवास बोर्ड खगड़िया को ग्रीन जिला चैंपियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। कोविड-19 को देखते हुए आज यह पुरस्कार डीडीसी कार्यालय में   उप विकास आयुक्त  अभिलाषा शर्मा द्वारा कॉलेज के चेयरमैन डॉ रीना कुमारी रूबी को प्रदान किया गया।

कॉलेज की ओर से पुरस्कार ग्रहण करते हुए कॉलेज चेयरमैन डॉ  रूबी ने कहा कि हमारा संस्थान हमेशा छात्राध्यापक एवं छात्र अध्यापिकाओं को समाज सेवा के लिए प्रोत्साहित करती रहती है जिसका परिणाम है स्वच्छता एवं करोना  काल में लोगों को जागरूक करने के लिए भारत सरकार के द्वारा तय किए गए कार्यक्रम को  सरजमीन पर उतारने का काम किया  जिसके फलस्वरूप यह पुरस्कार आज मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार सिर्फ कॉलेज के लिए  ही नहीं पूरे  जिला के लिए गौरव की बात है।

गूगल मीट में बोलते हुए कॉलेज के संरक्षक डॉ स्वामी विवेकानंद ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ को स्वच्छ भारत हेतु हमारे दोनों संस्थान राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज एवं श्यामलाल चंद्रशेखर नर्सिंग कॉलेज एवं पारा मेडिकल संस्थान  को स्वच्छ जिला बनाने की ओर अग्रसर है। वर्षगाँठ के मौके पर पिछले वर्ष तिरंगे से बिजली के खंभों को एवं  जिला के सामुदायिक भवन को तिरंगे के रंग रंगने का काम किया गया।   भविष्य में जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि के सहयोग से हमारे संस्थान के द्वारा  स्वच्छ और सुंदर जिला के रूप में विकसित करने में सफलता मिलेगी।

गूगल मीट में बोलते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ इंद्रजीत ने कहा  कि इसके लिए हमारे कार्यक्रम प्रभारी  प्रो हरि किशोर ठाकुर, मिथुन कुमार समेत कॉलेज के छात्र, अध्यापक एवं छात्राएँ, अध्यापिकाओं  के परिश्रम का फल है जो सभी बधाई के पात्र हैं ।कॉलेज को जिला ग्रीन चैंपियन अवार्ड मिलने पर प्रो बिंद बहादुर कुशवाहा, प्रो सत्येंद्र कुमार, प्रो प्रीति ,प्रो अनुराधा, प्रो भारती, प्रो प्रदीप, प्रो कर्मवीर, मिलन कुमार यादव रूपेश कुमार आदि ने प्रसन्नता व्यक्त किया है।

ज्ञातव्य हो महात्मा गांधी राष्ट्रीय शिक्षा परिषद द्वारा भारत के लगभग 3000 उच्च शिक्षण संस्थानों को  स्वच्छता संबंधी कार्य के लिए एवं करोना काल में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्य सौंपा था जिसमें भारत के 400 उच्च शिक्षण संस्थानों को एक जिला एक संस्थान के तहत  पुरस्कार के लिए चयन किया गया।

बिहार में यह पुरस्कार तरह जिलों के 13 शिक्षण संस्थानों को मिला जिसमें खगड़िया जिला के राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज आवास बोर्ड  का भी चयन किया गया जो जिला के लिए गौरव एवं सम्मान की बात है।