News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्‍यास कर बोले पीएम मोदी- खुलेंगे प्रगति के नए द्वार


नई दिल्‍ली, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास कर दिया है। इस अवसर पर पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शाहजहांपुर की धरती से वीरता की धारा बही है। कल ही पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान, ठाकुर रौशन सिंह का बलिदान दिवस है। अंग्रेजी सत्ता को चुनौती देने वाले शाहजहांपुर के इन तीनों सपूतों को 19 दिसंबर को फांसी दी गई थी। भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले ऐसे वीरों का हम पर बहुत बड़ा कर्ज है।ऐसे ही गंगा एक्‍सप्रेसवे भी उन्‍नति के द्वार खोलेगी।

गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्‍यास कार्यक्रम में उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि हम सबका ये सौभाग्‍य है कि शाहजहांपुर की ये धरती वीरों की धरती है। उन्‍होंने कहा कि साल 2014 से पहले जो घोषणाएं होती थीं, वो सिर्फ चुनावों को ध्‍यान में रखकर होती थीं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पहले और अब की सरकार में यही बड़ा अंतर है। अब योजनाओं की घोषणाएं ही नहीं होती, उन्‍हें पूरा भी किया जाता है। 2014 के बाद विकास की राजनीति प्रदेश में हो रही है। कई एक्‍सप्रेसवे इसका उदाहरण हैं।

यूपी के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद जो जोड़ने की राजनीति शुरू हुई उनका परिणाम है कि गांव का, किसानों का, नौजवानों का, श्रमिकों का सम्मान करते हुए देश की आस्था को सम्मान देने का कार्य प्रधानमंत्री मोदी ने किया। बताया जा रहा है कि 36,230 करोड़ रुपये की लागत से इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के अंतर्गत बनाया जाएगा। ये एक्‍सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा।

सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

शाहजहांपुर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शाहजहांपुर के पुलिस अधीक्षक एस. आनंद ने बताया कि उन्‍होंने पूरी तैयारियां कर ली हैं। जाम न लगे इसलिए गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था बड़े मैदानों में की गई है। सुरक्षा में अर्धसैनिक बल भी तैनात हैं।

ये है पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने के लिए दोपहर 12.50 बजे रोजा के रेलवे मैदान पहुंचेंगे। यह वह जनसभा को संबोधित करेंगे। वह करीब एक घंटा उपस्थित रहेंगे। उन्हें सुनने के लिए एक्सप्रेस वे रूट से सटे शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं और पड़ोसी जनपद हरदोई व लखीमपुर से करीब एक लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है। उनका विमान दोपहर 12.10 बजे बरेली के त्रिशूल एयरबेस पहुंचेगा। वहां से हेलीकाप्टर से जनसभा स्थल पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल रहेंगे।

2024 में पूरा हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस वे का काम

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का काम वर्ष 2024 में पूरा होगा। मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जुड़ापुर दांदू गांव तक पहुंचने में 12 जिलों की 30 तहसीलों का क्षेत्र इसमें शामिल होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने जमीनों के बैनामे कराने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है।