पटना

गणतंत्र दिवस को लेकर अलर्ट पर बिहार पुलिस


पटना (आससे)। गणतंत्र दिवस को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट पर है। पुलिस की खुफिया विंग ने सभी जिला पुलिस को अत्यधिक चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं। खासकर संवेदनशील इलाकों और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। गणतंत्र दिवस पर जिला और राज्य मुख्यालय में होनेवाले मुख्य समारोह स्थल पर भी सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक गणतंत्र दिवस पर किसी तरह के बड़ी घटना की आशंका नहीं जताई गई है। बावजूद सभी जिला पुलिस को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। विशेष शाखा ने इस बाबत जिला पुलिस को जनरल अलर्ट जारी किया है। जिला पुलिस को महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चाक-चौबंद रखने की हिदायत दी गई है। वहीं संवेदनशील स्थानों पर गश्त बढ़ाने और खुफिया जानकारी इक्_ा करने को कहा गया है। बड़े बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर हर आने-जाने वालों पर नजर रखने के साथ इन जगहों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा होटल, लॉज और धर्मशालों में ठहरनेवालों की चेकिंग को कहा गया है।

राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में अत्यधिक चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस जैसे अवसरों पर नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अक्सर घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं, लिहाजा नक्सल विरोधी अभियान में लगे सुरक्षाबलों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। वहीं नेपाल से लगी बिहार की सीमा पर भी विशेष नजर रखने को कहा गया है। सीमावर्ती इलाके के प्रमुख मार्गों पर नाकेबंदी के साथ हर आने-जाने वाली गाडिय़ों और राहगीरों की जांच-पड़ताल करने के भी निर्देश दिए गए हैं।