पटना

गया: छापेमारी में 6 अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरफ्तार


2461 लीटर अंग्रेजी शराब सहित 1 ट्रक, 2 वैगनआर, दो मैजिक, 1 बाइक बरामद

गया। बिहार में लागू पूर्ण शराबबंदी के बाद से शराब तस्करों के द्वारा नित्य नए तरीकों से अवैध शराब की तस्करी की जा रही है। पुलिस के द्वारा अवैध शराब के धंधे को रोकने के लिए जितना भी प्रयास किया जाता है, शराब माफिया उसका तोड़ निकाल लेते हैं। अवैध शराब का धंधा किस प्रकार फल-फूल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गया में शराब माफिया अब ट्रक से शराब मंगवा रहे हैं।

इसी क्रम में गुप्त सुचना के आधारपर बोधगया थाना क्षेत्र के अमवां गांव में बीती रात्रि बोधगया थाना एवं बिहार मद्य निषेध ईकाई, पटना की टीम के द्वारा संयुक्त रूपसे छापेमारीकी गई। जैसे ही शराब माफियाओं को पुलिस के आने की भनक लगी वे आनन-फानन में शराब उतारकर भागने का प्रयास करने लगे। इस क्रम में उनके द्वारा एक राउंड फायरिंग भी की गई। हालाँकि छापेमारी टीम ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए घटनास्थल पर से भाग रहे 3 शराब माफियाओं को शराब से भरे 1 ट्रक, 1 वैगनआर कार, 2 आटो मैजिक, 1 मोटरसाईकल समेत खदेड़ कर पकड़ लिया। इस दौरान कुछ शराब माफिया अंधेरा, ग्रामीण संकरे रास्ते और फायरिंगका फायदा उठाते हुए भाग खड़े हुए।

जानकारी देते हुए एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया कि शराब को ट्रक में 100 बोरा सीमेंट के अंदर दबा कर और छिपा कर लाया गया था। पुलिस के द्वारा की गई पूछताछ के दौरान घटनास्थल पर से पकड़े अभियुक्तों ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए बताया कि गांव के अंदर एक अन्य स्थान पर भारी मात्रा में शराब छिपाया हुआ है। इनकी निशानदेही पर गांव के अंदर से एक खेत में रखे पुआल के ढेर से भारी मात्रा में छिपा कर रखा हुआ शराब बरामद किया गया और इनकी निशानदेही पर शराब की डिलीवरी लेने आ रहे तीन अभियुकतों को भी एक मोटरसाईकल समेत खदेड़ कर पकड़ा गया। इस दौरान एक अभियुक्त मोटरसाईकल समेत भागने में सफल रहा।

बरामद शराब की खेप में इंपीलियर ब्लू का 1828 लीटर 195 कार्टून और 239 बोतल और मैकडोवेल 633 लीटर (67 कार्टून और 164 बोतल) अर्थात कुल लगभग 2461 लीटर विदेशी शराब बरामद हुआ है। इसके अतिरिक्त अभियुक्तोंके द्वारा शराब तस्करी में प्रयुक्त 1 ट्रक, 2 टाटा मैजिक, 2 मोटरसाईकल, 1 वैगनआर, 7 मोबाइल, 18 हजार रूपये नकद भी बरामद किया गया है। पूरी कार्रवाई के दौरान 6 अनियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। एसएसपी श्री कुमार ने बताया कि उक्त छापामारी दलका नेतृत्व बोधगया डीएसपी अजय प्रसाद कर रहे थे। छापेमारी दलमें प्रशिक्षु डीएसपी कुन्दन कुमार, बोधगया थानाध्यक्ष मितेश कुमार, बोधगया थानाके एसआई राजेश कुमार, एएसआई दिनेश मण्डलके अलावा बिहार मद्य निषेध ईकाई पटना की टीम शामिल थी।

एसएसपी श्री कुमार ने बताया कि पकड़े गए सभी अभियुक्तों ने अपना अपराधा स्वीकार करते हुए शराब को झारखण्ड के कोडरमा से तस्करी करने की बात स्वीकार की है। सभी अभियुक्तों ने काफी समय से इस धंधे में लिप्त होने और कुछ अभियुक्तों ने पूर्व में जेल जाने की बात भी स्वीकार की है। सभी के आपराधिाक इतिहास को गहराईसे खंगाला जा रहा है। बरामद सभी वाहन का सत्यापन किया जा रहा है और इस बिन्दु पर भी जांच किया जा रहा है कि क्या ये वाहन चोरी के हैं या नहीं। शेष अभियुक्तों की गिरफ़्तारी हेतु छापामारी की जा रही है।

गिरफ़्तार अभियुक्तों में झारखंड के कोडरमा थानांतर्गत तिलैया निवासी किशोर यादवका 26 वर्षीय पुत्र सूरज कुमार यादव, बोधगया थाना क्षेत्र के अमवां निवासी चंदेश्वर सिंह का 40 वर्षीय पुत्र कौशलेन्द्र सिंह, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अबगिल्ला निवासी अब्दुल मजीद का 36 वर्षीय पुत्र जुबेर आलम, कोंच थाना क्षेत्र के निसरपुर गांव निवासी बाबूलाल प्रसादका 48 वर्षीय पुत्र दिनेश कुमार, सिविल लाइन्स थाना क्षेत्र के नादरगंज मोहल्ला निवासी स्व. मुन्ना यादव का 37 वर्षीय पुत्र गौतम कुमार तथा विष्णुपद थाना क्षेत्र के माडनपुर निवासी चंद्रदेव यादव का पुत्र रविन्द्र कुमार शामिल है।

पुलिस ने गिरफ़्तार अभियुक्तों के पास से 1 दस चक्का ट्रक श्रएच 12 सी 3751, 1 वैगन आर कार बीआर 02 पी 9969, 2 टाटा मैजिक पिकअप बीआरजीरो 2 जी 6791 और बीआरजीरो 2 एफ 3385, 2 मोटरसाईकल बीआरजीरो 2एएफ 9814 और बीआर 2 एवाई 6212 के अतिरिक्त इंपीलियर ब्लू का 1828 लीटर (195 कार्टून और 239 बोतल) और मैक्डावेल 633 लीटर (67 कार्टून और 164 बोतल) अर्थात् कुल लगभग 2461 लीटर विदेशी शराब, 7 स्मार्ट और फीचर मोबाईल, लगभग 18 हजार रुपए नकद व 100 बोरा सीमेंट बरामद किया है।