पटना

डीएम व विधायक ने किया मुंगेर में आरटीपीसीआर लैब का उद्घाटन


प्रतिदिन 800 लोगों का होगा आरटीपीसीआर जांच

मुंगेर (आससे)। गुरुवार को सदर अस्पताल में बहुप्रतीक्षित कोरोना जांच में प्रयुक्त होने वाली आरटीपीसीआर मशीन आज से मुंगेर जिला मुख्यालय में चालू हो गईं। यह मशीन भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से मुंगेर स्वास्थ्य विभाग को प्रदत्त की गई है। आरटीपीसीआर लैब का विधिवत उद्धाटन जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं मुंगेर विधायक प्रणव कुमार के कर कमलों द्वारा किया गया।

उन्होंने कहा कि अब मुंगेर जिले के लोगों की आरटीपीसीआर जांच का सैम्पल पटना या भागलपुर नहीं भेजा जायेगा। दो दिनों में कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट मुंगेर में ही मिल जायेगी। इस केन्द्र के नोडल आफिसर डा॰ ध्रुव कुमार साह ने बताया कि अभी प्रतिदिन इस मशीन की क्षमता 800 सैम्पल जांच करने की है। भविष्य में इस मशीन की क्षमता एक हजार के उपर तक जायेगी।

आगे कहा यह सेवा जिले वासियों को त्वरित ढंग ईलाज हो सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जांच तकनीकी सुविधा के साथ-साथ बेहतर इलाज हेतु जीएनएम में ऑक्सीजन प्लांट एवं कंसंट्रेटर भी एक सप्ताह में उद्घाटित कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सदर अस्पताल में भी 15 अगस्त तक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर बेड तक ऑक्सीजन आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। इस अवसर पर राजेश जैन, सिविल सर्जन उपस्थित थे।