News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गलवान से जुड़े वीडियो पर जवाब दे सरकार, चीन को युद्ध अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए


  • नई दिल्ली। गलवान घाटी में बीते साल चीनी सैनिकों के साथ हुए संघर्ष के बाद पकड़े गए भारतीय सैनिकों के साथ हुई अमानवीयता का वीडियो वायरल होने के बाद कांग्रेस एक बार फिर चीन मसले को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर है। पार्टी ने कहा कि गलवान से जुड़े वीडियो पर केंद्र सरकार जवाब दे और चीन को युद्ध अपराध के लिए जवाबदेह ठहराया जाए।

पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि चीन की ओर से जारी किया गया वीडियो हृदय विदारक है, जिसे कल सबने देखा। उन्होंने कहा कि उस वीडियो पर सरकार की चुप्पी को लेकर कई सवाल उठते हैं। पहले तो उस वीडियो की सत्यता पर सरकार को आगे आकर जवाब देना चाहिए। अगर वह वीडियो सत्य है, तो यह बहुत ही गंभीर मुद्दा है, क्योंकि यह युद्ध अपराध की श्रेणी में आएगा। उन्होंने सवाल किया कि चीन की हिम्मत कैसे हुई कि इस तरह के युद्ध अपराध की गतिविधियों में वह संलिप्त हुआ? अगर सरकार इसे युद्ध अपराध की श्रेणी में शामिल घटना मानती है तो वह क्या कदम उठाएगी? क्या अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसमें शामिल करना चाहिए?

खेड़ा ने कहा कि सरकार को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में इस विषय को ले जाना चाहिए। चीन की आक्रमकता और उसके साथ व्यापारिक संबंधों का हवाला देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पिछले छह महीने में भारत में चीन का व्यापार 62.6 प्रतिशत बढ़ा है। जबकि ऐप बंद करके सरकार ने कितनी ऊंची-ऊंची बातें की थीं। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सरकार हमारी सीमाओं की रक्षा करने में पूरी तरह से विफल रही है।