पटना

गाइडलाइन से तीसरी लहर को रोका जा सकता है : राघवन


नयी दिल्ली (एजेंसी)। सरकार के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन का कहना है कि यदि हम मजबूत उपाय करते हैं, तो हो सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर सभी जगहों पर न आए या कहीं न आए। यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि लोकल लेवल पर, राज्यों में, जिलों में और शहरों में गाइडलाइंस कितनी प्रभावी ढंग से लागू होती हैं। वे शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।

राघवन ने बुधवार को देश में तीसरी लहर आने की चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर भी जरूर आएगी। वायरस का संक्रमण अपने सबसे ऊंचे लेवल पर है। अभी यह तय नहीं है कि तीसरी लहर कब आएगी और कितनी खतरनाक होगी, लेकिन हमें नई लहर के लिए तैयार रहना होगा। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, उड़ीसा और उत्तराखंड में कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं।

देश में 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 15प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। 9 राज्यों में 5 से 15प्रतिशत और 3 राज्यों में 5प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी रेट है। 12 राज्यों में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। देश में 16.96 प्रतिशत एक्टिव केस हैं। लगभग 82प्रतिशत रिकवर हो चुके हैं। डेथ रेट महज 1.09 प्रतिशत है।