Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात की 9 नगरपालिकाओं में आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होंगे, CM ने मंजूरी दी


  • अहमदाबाद। गुजरात की 9 और नगरपालिकाओं में आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (अपशिष्ट जल शोधन संयंत्र) स्थापित होंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इन प्लांट को स्थापना करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी है। सरकार की ओर से बताया गया कि, स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के तहत राज्य की 9 नगरपालिकाओं सावरकुंडला, गढड़ा, कठलाल, महुधा, बायड, पाटड़ी, सोजित्रा, सिद्धपुर और वल्लभ विद्यानगर में अत्याधुनिक तकनीक आधारित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री रूपाणी द्वारा स्वीकृति दी गई

अधिकारियों ने कहा कि, राज्य सरकार उक्त सभी 9 नगरपालिका क्षेत्रों को भी एसटीपी और डब्ल्यूटीपी (जल शोधन संयंत्र) युक्त बनाने तथा रियूज ऑफ ट्रीटेड वाटर यानी इस्तेमाल किए हुए गंदे पानी का उपयोग खेतीबाड़ी, बाग-बगीचे और तालाबों को भरने जैसे काम कराएगी। उक्त नगरपालिकाओं की लंबे अरसे की मांग पर मुख्यमंत्री द्वारा यह सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है।

राज्य के सभी शहरों में होगी ऐसी सुविधा

सरकार का कहना है कि, स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के तहत राज्य के सभी शहरों में पेयजल तथा भूमिगत सीवर की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए कार्य शुरू किए गए हैं। योजना के तहत भूमिगत सीवर योजना के कुल 183 कार्य 156 नगरपालिकाओं के लिए मंजूर किए गए हैं।144 नगरपालिकाओं में ऐसे काम पूरे भी हो गए हैं।