Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुम हो गई है सीबीएसई की मार्कशीट या ट्रान्स्फर सर्टिफिकेट तो ना हो परेशान,


  • यदि आपका CBSE का मार्कशीट और ट्रान्स्फर सर्टिफिकेट जैसा कोई डॉक्युमेंट खो गया है तो ये जानकारी आपके लिए बेहद जरुरी है. अब आपको इसके लिए CBSE के रीजनल ऑफिस में जाने की जरुरत नहीं है. आप घर बैठे ही अपने CBSE डॉक्युमेंट की डुप्लीकेट कॉपी मंगवा सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं कक्षा के अपने छात्रों को मार्कशीट और ट्रान्स्फर सर्टिफिकेट जैसे कई जरूरी प्रमाण पत्र देती हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं से लेकर पासपोर्ट बनाने तक के लिए इन डॉक्युमेंटस की जरुरत पड़ती है. अब तक यदि किसी का इनमें से कोई डॉक्युमेंट खो जाए तो उसे बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था और CBSE के रीजनल ऑफिस में जाकर नए डॉक्युमेंट के लिए एप्लाई करना पड़ता था.

इसके अलावा बैंक ड्राफ़्ट बनवाने के तमाम झंझटों के साथ ये प्रक्रिया बेहद लंबी होती थी. अब CBSE ने ऐसे मामलों में लोगों को लंबी प्रक्रिया के से राहत देते हुए ऑनलाइन डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मंगाने की सुविधा दी हैं. आप इसके जरिये घर बैठे ही अपने खोए हुए डॉक्युमेंट की डुप्लिकेट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं.

CBSE ने डुप्लिकेट एकेडमिक डॉक्युमेंट सिस्टम (DADS) के नाम से इस ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत की है. अब आप इसका इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपने डॉक्युमेंट की डुप्लीकेट कॉपी मंगा सकते हैं. बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, “हमें छात्रों से अपने एकेडमिक डॉक्युमेंट की डुप्लिकेट कॉपी को लेकर कई आवेदन मिलते हैं. इन छात्रों के ये डॉक्युमेंट या तो खो गए होते हैं या खराब हो गए होते हैं. कोरोना महामारी के इस दौर में ऐसे छात्रों को रीजनल ऑफिस ना जाना पड़े इसलिए बोर्ड ने इस नई सुविधा की शुरुआत की है.”

समय और पैसे दोनों की होगी बचत

CBSE के बयान के अनुसार, “कोविड के वर्तमान दौर में छात्रों को ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए हमारे आईटी विभाग ने एक सुरक्षित, तेज और व्यावहारिक समाधान निकाला है. हमनें इसके लिए इनहाउस पोर्टल DADS की शुरुआत की है. इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा छात्र और उनके पेरेंट्स घर बैठे ही मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डुप्लिकेट कॉपी मंगवा सकते हैं.” साथ ही बयान में कहा गया है कि, “इस से कोरोना के वर्तमान हालात में छात्रों को घर से निकलने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी.”