Latest News राशिफल

गुस्सा अधिक आता है तो हो जाएं सावधान, मंगल राहु की साथ युति से बन रहा है अंगारक योग


Mangal Rashi Parivartan 2021: मेष राशि से मंगल निकल कर वृषभ राशि में आने जा रहे है. मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन सभी के लिए महत्वपूर्ण है. मंगल के इस राशि परिवर्तन का देश और दुनिया पर भी प्रभाव देखा जा सकता है.

मंगल सभी ग्रहों के सेनापति हैं
ज्योतिष शास्त्र में मंगल को सभी ग्रहों का सेनापति होने का दर्जा प्राप्त है. मंगल मेष राशि और वृश्चिक राशि के स्वामी माने गए हैं. अभी मंगल मेष राशि में गोचर कर रहे हैं. जो कि उनकी स्वयं की राशि है. मकर राशि में मंगल उच्च के हो जाते हैं वहीं कर्क राशि में मंगल को नीच का माना जाता है. सूर्य, चंद्रमा और बृहस्पति से इनकी मित्रता है. बुध से मंगल की नहीं बनती है. जबकि शुक्र और शनि इनके सम संबंध हैं.

मंगल एक क्रूर ग्रह है
ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को एक कू्रर ग्रह माना गया है. मंगल साहस, योद्ध, क्रोध और ऊर्जा आदि का कारक माना गया है. ये एक शक्तिशाली ग्रह है. इसलिए इसका शुभ और अशुभ होना व्यक्ति के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह से मांगलिक दोष का निर्माण होता है. इस दोष को एक अशुभ योग के तौर पर देखा जाता है. यह दोष वैवाहिक संबंधी कार्यों के लिए बाधक माना गया है.

मंगल ग्रह कब करेंगे राशि परिवर्तन
22 फरवरी सोमवार को मंगल ग्रह प्रात: 5 बजकर 02 मिनट पर राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. इस दिन मंगल स्वयं की राशि मेष से वृषभ राशि में आ जाएंगे. जहां पर 14 अप्रैल 2021 तक विराजमान रहेंगे.

अंगारक योग बन रहा है
अंगारक योग का निर्माण तब होता है जब राहु और मंगल ग्रह एक साथ आ जाते हैं. 22 फरवरी से यही स्थिति बनने जा रही है. इस योग को अच्छा नहीं माना गया है. वृषभ राशि में इस योग के निर्माण से देश दुनिया पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा. ज्योतिष शास्त्र में अंगारक योग को लड़ाई झगड़े, विवाद, आक्रमक, हिंसक स्थितियों का कारक माना गया है.

मेष, वृषभ, वृश्चिक राशि समेत इन राशियों को देना होगा विशेष ध्यान
मंगल के राशि परिवर्तन और राहु के साथ बनने वाले अंगारक योग के दौरान मेष, वृषभ, वृश्चिक राशि के साथ साथ मकर राशि के जातकों को भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इस दौरान क्रोध पर काबू रखें. विवाद की स्थिति से दूर रहने की कोशिश करें.