News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

गैंगस्टर दाऊद का भाई इकबाल कासकर ED की हिरासत में, होगी पेशी


मुंबई, । मनी लान्ड्रिंग के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दाऊद और उसके सहयोगियों के खिलाफ दर्ज केस में गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ठाणे जेल से हिरासत में लिया। उसे आज मुंबई में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा। बता दें कि इकबाल इस समय ठाणे जेल में रंगदारी के कई मामलों में बंद है। न्यायाधीश ने निर्देश दिया है कि इकबाल कासकर को अदालत में लाने और उसे वापस लेने की जिम्मेदारी प्रवर्तन निदेशालय की होगी। इकबाल कासकर का घर भी उन जगहों में शामिल था, जहां मंगलवार को ईडी ने छापेमारी की थी। माना जाता है कि इकबाल कासकर जेल में रहते हुए अपने भाई दाऊद का अवैध धंधा चला रहा था। इस सिलसिले में ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है।

गौरतलब है कि मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट का बयान दर्ज किया है। आशंका है कि इस मामले में महाराष्ट्र के एक राजनेता और कुछ व्यवसायी शामिल हैं। मुंबई की एक अदालत ने इस मामले में दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को भी कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है। ईडी ने मंगलवार को केंद्रीय एजेंसी एनआईए की ओर से दायर एक रिपोर्ट के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर दाऊद से जुड़े कई लोगों के करीब 10 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में दाऊद के साथी छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी को हिरासत में लिया गया था। तब से उससे पूछताछ की जा रही है। दक्षिण मुंबई स्थित ईडी कार्यालय में चल रही इस पूछताछ में सलीम को कई दस्तावेज दिखाकर उससे पूछताछ की जा रही है।

ईडी सूत्रों का कहना है कि इन दस्तावेजों में दक्षिण मुंबई में कई अचल संपत्तियां की खरीद-फरोख्त के दस्तावेज भी शामिल हैं। उनसे मिले पैसों को हवाला नेटवर्क के जरिए दाऊद के पास भेजा गया है। ईडी का मानना ​​है कि भगोड़ा घोषित दाऊद अपने साथियों के जरिए मुंबई के रियल एस्टेट कारोबार में लगातार दखल दे रहा है। इस काम में उन्हें कुछ राजनेताओं और व्यापारियों का भी सहयोग मिलता है। माना जा रहा है कि इस मामले में ईडी जल्द ही कुछ सफेदपोश लोगों से भी पूछताछ कर सकती है