News TOP STORIES बंगाल

गोरखालैंड के मुद्दे को लेकर गवर्नर-TMC भिड़े, GTA में भ्रष्टाचार के आरोप पर तृणमूल की कड़ी नाराजगी


  • जीटीए (गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन) में करोड़ों के भ्रष्टाचार के आरोप
  • राज्यपाल जगदीप धनखड़ बोले- जीटीए अकाउंट की ऑडिट जरूरी
  • तृणमूल कांग्रेस का राज्यपाल धनखड़ के बयान पर कड़ा ऐतराज

Bengal Latest News: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ सोमवार को सात दिवसीय के उत्तर बंगाल के दौरे के बाद राजभवन पहुंच गए. सोमवार की सुबह 10.30 बजे राज्यपाल बागडोगरा हवाई अड्डे पहुंचे और यहां से कोलकाता लौट गए. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट करके यात्रा समाप्त करने की जानकारी दी. राज्यपाल की यात्रा उस समय शुरू हुई थी जब बीजेपी के सांसद जॉन बारला ने उत्तर बंगाल को अलग केंद्रशासित प्रदेश बनाने की मांग की थी. इस मामले में बीजेपी सांसद जॉन बारला पर थाने में मामला भी दर्ज कराया गया है.

जीटीएम के मुद्दे पर राज्यपाल-टीएमसी आमने-सामने राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उत्तर बंगाल की सात दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद जीटीए (गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन) में करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार का आरोप भी लगाया है. उन्होंने कहा है कि पश्चिम बंगाल के इस खास हिस्से (उत्तर बंगाल) का सालों से विकास नहीं हुआ है. उत्तर बंगाल में सिर्फ विकास करने की बात कही गई. उन्होंने जीटीए अकाउंट के ऑडिट की बात भी कही है. दूसरी तरफ राज्यपाल के इन आरोपों पर तृणमूल कांग्रेस ने नाराजगी जताई है.

जीटीए में भ्रष्टाचार का आरोप नया नहीं

आसान भाषा में समझें तो गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन से उत्तर बंगाल के विकास की बात कही गई थी. इसमें दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, कर्सियांग और सिलीगुड़ी के कई हिस्से आते हैं. इस इलाके में विकास के लिए जीटीए (गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन) बनाया गया था. अरसे से कई राजनीतिक पार्टियां अलग गोरखालैंड की मांग भी करती रही है. बीजेपी भी जीटीए में भ्रष्टाचार का आरोप लगाती रहती है. बीजेपी का आरोप है कि जीटीए को भेजे रुपए का सही से इस्तेमाल नहीं होता है. अब, राज्यपाल भी बीजेपी के आरोप को सही ठहराते दिख रहे हैं.