Latest News खेल

चिंकी यादव को ओलिंपिक टीम में नहीं मिली जगह तो NRAI पर भड़के जसपाल राणा,


ओलिंपिक खेलों (Olympic Games) में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में खिलाड़ियों का चयन किया जा रहा है और क्वालिफिकेशन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं. नेशनल राइफल एसोसिशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने शनिवार को टीम का चयन किया गया था. भारतीय खिलाड़ियों ने 15 ओलिंपिक कोटा हासिल किए थे. 15 में से 14 कोटा हासिल करने वालों खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली लेकिन चिंकी यादव को मौका नहीं दिया गया था.

चिंकी यादव को मौका नहीं दिए जाने से टीम के सीनियर कोच और दिग्गज जसपाल राणा काफी खफा हैं. उनका मानना है कि चिंकी यादव की जगह इलावेनिल वालारिवन (Elavenil Valarivan) को सेलेक्ट करना गलत फैसला है और यह चिंकी के आत्मविश्वास पर गलत प्रभाव डालेगा.

2019 में हासिल किया था ओलिंपिक कोटा

चिंकी मध्य प्रदेश की पहली शूटर बनी थी जिन्होंने वर्ल्ड नंबर रैंकिंग हासिल की थी. दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में दो गोल्ड जीतकर उन्होंने महिला 25 मीटर पिस्टल में पहला स्थान हासिल किया. उनके 1110 रैटिंग पॉइंट्स हैं, इसी वजह से उनका चयन लगभग तय माना जा रहा था. चिंकी ने साल 2019 में हुए 14वीं एशियन चैंपियनशिप में 588 का क्वालिफिकेशन स्कोर हासिल करके भारत को 11वां ओलिंपिक कोटा दिलाया था.

सेलेक्शन से नाराज हैं जसपाल राणा

जसपाल राणा ने कहा, ‘यह किसी खिलाड़ी के आत्मविश्वास को खत्म करने जैसा है. यह सही नहीं है. मैं इसपर कुछ नहीं कह सकता. अगर कोई खिलाड़ी अच्छा स्कोर कर रहा है कोटा हासिल कर रहा है लेकिन इसके बावजूद उसे मौका नहीं दिया जा रहा है तो मुझे लगता है कि यह गलत है.’ चिंकी यादव के प्रदर्शन को लेकर उन्होंने कहा, ‘चिंकी ने पिछले इवेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अपने देश के लिए ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. मैं जानना चाहता हूं कि इसके पीछे क्या तर्क है. यह सही नहीं है.;