Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

चिप की कमी ने बढ़ाई मुश्किल, JLR ने दी दूसरी तिमाही में कम उत्पादन की चेतावनी


  • टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली लग्जरी कार कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने ब्रिटेन की अपनी सहायक इकाई जगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव में उत्पादन का अनुमान आधा कर दिया है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि सितंबर तिमाही में भी सेमीकंडक्टर की किल्लत रहती है तो उसकी आय घट सकती है।

जेएलआर ने कहा कि पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में चिप की अधिक किल्लत रहेगी, जिससे थोक उत्पादन में 50 फीसदी की कमी आ सकती है। कंपनी ने कहा, ‘आपूर्ति में दबाव से नकदी प्रवाह पर भी असर पड़ेगा और दूसरी तिमाही में ऋणात्मक एबिटा मार्जिन के साथ यह 1 अरब पाउंड रह सकता है। पहली तिमाही के अंत में तरलता 5.6 अरब पाउंड थी।’

सेमीकंडक्टर की कमी से कई अन्य कंपनियों को भी अपनी उत्पादन योजना में बदलाव करना पड़ा है। चीन की सबसे बड़ी वाहन कंपनी एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन ने भी उत्पादन में कटौती की है। कंपनी ने पहली छमाही के लिए थोक उत्पादन में करीब 5 लाख कार की कटौती कर दी है। निसान मोटर, हुंडई मोटर और फोक्सवैगन एजी ने भी सेमीकंडक्टर की कमी के कारण तैयार कारों का स्टॉक घटने की चेतावनी दी है। सेमीकंडक्टर की कमी पिछले दिसंबर से शुरू हुई थी। परामर्श फर्म एलिक्सपार्टनर्स ने मई में अनुमान लगाया था कि इसकी वजह से कार उद्योग की बिक्री में करीब 110 अरब डॉलर की कमी आ सकती है।