Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीन की नाराजगी के बीच व्यापार वार्ता के लिए ताइवान दौरे पर ब्रिटिश मंत्री,


बीजिंग: ब्रिटेन के व्यापार राज्य मंत्री ग्रेग हैंड्स के दो दिवसीय ताइवान दौरे को लेकर चीन ने नाराजगी जताई है। सोमवार को चीन ने कहा कि ब्रिटेन ऐसा कर ‘वन चाइना पालिसी’ को लेकर अपनी प्रतिबद्धता से मुकर रहा है। व्यापार वार्ता के लिए सोमवार को शुरू हुई ब्रिटेन के व्यापार राज्य मंत्री की यात्रा राजनीतिक महत्व रखती है क्योंकि यह एक उच्च-स्तरीय ब्रिटिश अधिकारी की पहली यात्रा है।

ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है चीन

चीन लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है, इसलिए ताइवान से किसी भी देश के आधिकारिक संबंध या बातचीत का पुरजोर विरोध करता है। विदेशी सरकारों के इस व्यवहार को वह चीन से ताइवान के अलगाव को समर्थन करने के रूप में देखता है।

ब्रिटेन-ताइवान व्यापार वार्ता

ब्रिटिश व्यापार राज्य मंत्री ग्रेग हैंड्स ताइवान की यात्रा के दौरान ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन और 25वें वार्षिक ब्रिटेन-ताइवान व्यापार वार्ता के सह संयोजक से मुलाकात और वार्ता करेंगे। ब्रिटेन के व्यापार विभाग की ओर से कहा गया कि यह स्पष्ट रूप से ताइवान के साथ व्यापार करने की ब्रिटिश प्रतिबद्धता है। ब्रिटेन का ताइवान से औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं है लेकिन दोनों के बीच निकट आर्थिक और अनौपचारिक संबंध हैं।