Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय स्वास्थ्य

चीन में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना के मामले, अगले एक महीने में हालात होंगे बेकाबू


हांगकांग, : चीन, अमेरिका समेत दुनियाभर के कई देशों में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। चीन में तो हालात काफी बदतर बने हुए है। 20 दिनों के अदंर लगभग 20 लाख 50 हजार लोग कोरोना से संक्रिमित हो चुके हैं।

राजधानी बीजिंग में कोरोना पहले से ही अपने चरम पर है और अब जल्द ही शंघाई में भी हालात बिगड़ सकते है। बता दें कि बड़े शहरों में फैले संक्रमणों की सूनामी से उभरने में चीन को महीनों लग जाएंगे। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के अनुसार, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का हवाला देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण चीन में इतनी तेजी से फैल रहा है कि एक हफ्ते के भीतर शंघाई में भी हालात बिगड़ सकते है।

शंघाई में भी बनेंगे बुरे हालात

फुदान विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग विभाग के निदेशक झांग वेनहोंग ने कहा, ‘मुझे लगता है कि शंघाई में संक्रमण अपने चरम पर होगा और इसका प्रकोप एक से दो महीने तक रहेगा।’ बता दें कि बीजिंग और सिचुआन प्रांत में लगभग आधी आबादी संक्रमित हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टियांजिन नगर पालिका और हुबेई, हेनान, हुनान, अनहुई, गांसु और हेबेई प्रांतों में 20 और 50 प्रतिशत लोगों के संक्रमित होने का अनुमान है। हांगकांग विश्वविद्यालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य स्कूल में महामारी विज्ञान के अनुसार, बीजिंग जैसे कुछ शहरों में पहले से ही कोरोना अपने चरम पर है। अब चीन में कई ओमिक्रॉन संस्करण प्रसारित हो रहे हैं।

चीन में गंभीर हैं हालात

कोरोना वायरस के आंकड़ों को छिपाने के लिए शुरू से ही चीन की आलोचना की जाती रही है। चीन में कोरोना महामारी के कारण हालात इस कदर गंभीर हैं कि अस्पतालों में पैर रखने की जगह नहीं है। संक्रमित मरीजों का अस्पतालों के फर्श पर इलाज किया जा रहा है।

चीन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 23 दिसंबर 2022 को कोरोना ने एक भी मौत नहीं हुई है। 23 दिसंबर को चीन में 4,128 नए कोरोना मरीज मिलें हैं जबकि इससे एक दिन पहले ये संख्या 3,761 थी। 23 दिसंबर शुक्रवार को चीन में गंभीर मामलों में की संख्य 99 थी और इससे एक दिन पहले ये संख्या 42 थी।