Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

चुनाव से पहले बड़ी गड़बड़ी आई सामने, अब भेजा जा रहा नोटिस


कोडरमा। आगामी चुनाव को लेकर स्वच्छ व पारदर्शी वोटर लिस्ट तैयार किया जा रहा है। इस बार वोटर लिस्ट में किसी तरह की त्रुटि की गुंजाइश न हो, इसके लिए सुधार के हर उपाय किए जा रहे हैं। कोडरमा विधानसभा में 21774 ऐसे वोटरों को चिह्नित किया गया है, जिनके फोटो, नाम व पते एक जैसे हैं।

इनमें 19 हजार वोटरों का फोटो एक जैसा है। सुधार के लिए चुनाव आयोग के दिशानिर्देश पर सभी को नोटिस जारी किया जा रहा है। 15 दिनों के अंदर इन वोटरों के फोटो व अन्य सुधार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। चुनाव आयोग द्वारा तैयार किए गए एप के जरिए ऐसे वोटरों की पहचान फोटो के माध्यम से की गई।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ली गई मदद

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पीएसई (फोटो सिमिलर इंट्री) व डीएसई (डेमोग्राफी सिमिलर इंट्री) वाले वोटरों की पहचान हो पा रही है। इससे वोटर लिस्ट में सुधार की संभावना बढ़ी है। पूर्व में मतदाता सूची में त्रुटियों के कारण वोटरों को वोट के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना बूथों पर करना पड़ता था, लेकिन इन सुधारों के बाद जहां वोटरों की समस्या दूर होगी, वहीं वोटिंग प्रतिशत में भी इजाफा होगा।

फोटो व अन्य सुधार को लेकर अनुमंडल कार्यालय में सभी अंचल के कर्मियों को लगाया गया है। सभी संबंधित वोटरों को स्पीड पोस्ट द्वारा नोटिस भेजा जा रहा है, जिन्हें 15 दिनों के अंदर आपत्ति दर्ज कराकर मामले के निराकरण करने को कहा जा रहा है। बीएलओ स्तर से अंतिम रूप से सत्यापन किया जाएगा।