पटना

छपरा: लॉकडाउन को लेकर बरतें सख्ती, इसे सफ़ल बनाकर ही संक्रमण का चेन तोड़ा जा सकता है: डीएम


छपरा। डीएम डा॰ निलेश रामचन्द्र देवरे और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से वीडियों कान्फ्रेंसिग कर पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि सारण जिला में लाकडाउन को पूरी तरह से सफ़ल बनाने के लिए शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक हर जगह नजर रखी जाय और सख्ती बरती जाय।

कोरोना की यह दूसरी लहर ग्रामीण क्षेत्रों में भी पैठ बना चूका है। इसलिए जरूरी है कि सरकार के गाईड लाईन का पूर्ण अनुपालन कराया जाय। सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी इसको लेकर संवेदनशील रहें और पूरी गंभीरता से इसे लें। लोगों के भ्रमण पर रोक लगायें नहीं तो लक्ष्य हांसिल नहीं होगा।

पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि सभी को रोकें और टोकें तथा सुतष्ट होने के बाद ही जाने दें अन्यथा उसे वापस भेजें। किसी को भी अनावश्यक रूप से सड़कों पर नहीं घुमने दें। सभी चौक-चौराहों पर पुछ-ताछ किया जाय।

डीएम ने कहा कि संक्रमण का चेन तोड़ने के लिए ही लॉकडाउन लगाया गया है। अब तो शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा संक्रमण हो रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा निदेश दिया गया कि दवा की दुकान को छोड़कर सभी दुकाने सुबह के 7 बजे से 11 बजे तक ही खुलेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में होटल भी बंद रहेंगे क्योंकि वहाँ खाना का होम डीलीवरी नहीं होती है। चाय की दुकान, ठेला, खोभचा सभी बंद रहेंगी। केवल सब्जी और फ़ल ठेला पर डोर-टू-डोर गली में घुमाकर बेंचा जा सकता है। सब्जी मंडी में सब्जी की बिक्री नहीं होगी।

डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी वाहनों को छोड़कर बिना पास के निजी वाहन नहीं चलेगे लोग अनावश्यक पैदल भी नहीं निकलेंगे। मार्निग वाक पर भी रोक रहेगी। जिलाधिकारी के द्वारा निदेश दिया गया कि यह सुनिश्चित करायी जाय कि निजी एम्बुलेंस चालक मरीजों से निर्धारित दर से ज्यादा राशि वसूल नहीं करें। इसकी प्रायः शिकायत मिल रही है जिससे मरीज के परिजन को आर्थिक और मानसिक परेशानी बढ़ रही है। अगर ऐसे मामले आते हैं तो जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06152-245023 पर शिकायत की जा सकती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि धार्मिक स्थल आम-जन के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे। लोग घर पर ही नमाज अदा करेंगे। सार्वजनिक परिवहन के साधन जैसे बसों में केवल वही लोग सफ़र करेंगें जिन्हें रेलवे या हवाई उड़ान पकड़नी हो वह भी निर्धारित सीट के आधे क्षमता के अनुसार बैठेंगे। सामान्य तौर पर वसों का परिचालन बंद रहेगा। वीडियों कॉन्फ्रेंसिग में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ उपविकास आयुक्त, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी तथा सभी एसडीओ डीसीएलआर डीएसपी, बीडीओ सीओ, थाना प्रभारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थें।