पटना

शेखपुरा: छापामारी अभियान के दौरान दो साइबर ठग गिरफ्तार


शेखपुरा (आससे)। साइबर क्राइम पर शिकंजा कसने को लेकर एसपी कार्तिकेय शर्मा द्वारा चलाए गए छापेमारी अभियान के दौरान सदर थाना क्षेत्र के पैन पंचायत के डिहरी गाव से दो साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया। जबकि इस अभियान के दौरान गिरफ्रतार ठगों के पास से कई मोबाइल, एटीएम एवं कई बैंकों के पासबुक भी बरामद किए गए। इस सम्बन्ध में एसपी ने सदर थाना परिसर में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर इस कार्रवाई के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि डिहरी गांव से कुछ युवक द्वारा बड़े पैमाने पर लोगों को अपने जाल में फंसा कर ठगी किए जाने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसके पश्चात गांव निवासी सोनू कुमार और विकास कुमार उर्फ भजना को गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया गया। बाद में पूछताछ और जांच के दौरान इन दोनों के पास से 18 मोबाइल सेट बरामद किया गया, जिसमे 12 स्मार्टफोन हैं। इसके अलावा उनके पास से 15 केनरा बैंक के पासबुक, 10 एटीएम, 06 आधार कार्ड, चार पैन कार्ड बरामद किया गया।

एसपी ने बताया कि लोगो को विज्ञापन और बैंक अधिकारी बनकर ठगी के शिकार बनाने वाले ठग के सभी बैंक खाता और बैंक पासबुक फर्जी पाए गए है। ठग केनरा बैंक के जिस खाता में लोगो से ठगी का रुपया लेते थे वह भी जाँच में फर्जी पाया गया। इस बैंक खाता से प्रतिमाह डेढ़ से लेकर दो लाख रूपये तक का लेन देन होता था। बैंक खाता में रुपया आते ही इसे एटीएम से निकाल लिया जाता था।

इनके द्वारा संचालित पेटीएम भी फर्जी पाया गया। ठगों द्वारा नेटवर्किंग कम्पनी द्वारा खरीद के मामले में भी फर्जी कागजातों का इस्तेमाल पाया गया है। एसपी ने इस पूरे फर्जीवाडा की सघन जांच करने का आदेश दिया। गौरतलब है कि एसपी द्वारा लगातार चलाए जा रहे छापेमारी के दौरान साइबर ठगों की गिरफ्तारी लगातार जारी है।