पटना

जनता दरबार: मुख्यमंत्री ने की 195 मामलों की सुनवायी


      • सुपौल के फरियादी ने भ्रष्टाचार के 51 मामलों की सूची सौंपी
      • वाल्मीकिनगर के जदयू विधायक के खिलाफ महिला ने की शिकायत

(आज समाचार सेवा)

पटना। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने १९५ मामलों को सुना तथा उसके निष्पादन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। कार्यक्रम में एक महिला मुखिया ने कहा कि उनके पति की हत्या कर दी गयी, शिकायत करने के बाद थानेदार आरोपी को बचाने में लगे हुए हैं। अभियुक्त की गिरफ्तारी भी हुई और १७ दिनों में बेल भी मिल गया। अब वह आरोपी लगातार धमकी दे रहा है। मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव गृह एवं डीजीपी को इस मामले में कार्रवाइ करने का निर्देश दिया। बाल्मिकीनगर की एक महिला ने विधायक रिंकू पर आरोप लगाते हुए कहा कि उसके पति की हत्या के मामले में विधायक को आरोपित किया गया था, लेकिन पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। इस शिकायत के बाद मुख्यमंत्री ने पीडि़त महिला को डीजीपी के पास भेजकर जांच कराने को कहा।

मुंगेर से आये एक फरियादी ने कहा कि अपराधियों के आतंक से वे परेशान हैं। हमने दुकान लूटने वालों पर मामला दर्ज कराया तो बदमाशों ने दो बार गोली चला दी। मेरे बेटे को पीटा गया। सीआइडी में मामला चल रहा है। इस संदर्भी में हमने एडीजी सीआइडी से गुहार लगायी तब जाकर जान बची। इस तरह कितना दिन चलेगा। हमें न्याय चाहिए। मुख्यमंत्री ने शिकायत सुनने के बाद उन्हें डीजीपी के पास भेजा तथा कहा कि पूरे मामले को देख कर उचित कदम उठायें जायें।

भगवानपुर बेगूसराय के अरुण कुमार सिंह ने कहा कि गैर मजरूआ जमीन पर इबंगों ने कब्जा कर सार्वजनिक कुआं को भर दिया तथा उस पर कब्जा कर लिया। वहीं डिहरी रोहतास के महेंद्र प्रताप ने उनके निजी जमीन पर असामाजिक तत्वों द्वारा कब्जा करने के संबंध में शिकायत की। मुख्यमंत्री ने शिकायत सुनने के बाद समुचित कार्रवाई के निर्देश दिये। सीवान के सिसवां के गौतम यादव ने एसपी और थाना प्रभारी के खिलाफ शिकायत करते हुए कहा कि गोपनीय सूचना व्हाट्सएप पर इनलोगों ने सार्वजनिक कर दी। मुख्यमंत्री ने इस पर संज्ञान लेते हुए संबंधित विभाग को शीघ्र कार्रवाई करने का आदेश दिया।

पूर्णिया के डगरुआ के सोहैब आलम ने कहा कि कोर्ट के आदेश के वाबजूद मेरे दखल भूमि को अंचलाधिकारी द्वारा मेरे पड़ोसी द्वारा कब्जा किये जाने में बढ़ावा देते है। वैशाली की सहदेई बुजुर्ग की प्रियंका कुमारी ने कोर्ट द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी हो जाने के वाबजूद अब तक आरोपी को थाना द्वारा गिरफ्तार नहीं किये जाने की शिकायत की। कैमूर के भभुआ के परमानंद केसरी ने शिकायत करते हुए कहा कि धार्मिक न्यास परिषद पटना द्वारा भभुआ स्थित स्व. कनीराम धर्मशाला को संचालित किया जा रहा है। इसमें कई अनियमिततायें बरती जा रही है।

वहीं टेकारी गया के अमरजीत दास ने श्री रामजनकी बेलवलन ठाकुरबाड़ी की जमीन पर दबंगों द्वारा अवैध कब्जा किये जाने एवं जान से मारने की धमकी की शिकयत की। पूर्वी चंपारण कर सुश्री रूचिका ने कहा कि मेरे पिता एक हिंदी दैनिक के पत्रकार हैं उनको तंग तबाह किये जाने के उद्देश्य से फंसाया जा रहा है।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार, खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विवेक कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद, खान एवं भूतत्व के प्रधान सचिव हरजोत कौर, संबंधित विभाग के प्रधान सचिव, सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह, डीएम पटना डा चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी उपेंद्र शर्मा मौजूद थे।