Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर के गांवों में पर्यटकों के लिए होम स्टे की तैयारी,


जम्मू,  : ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर के गांव भी अब पर्यटकों की मेहमाननवाजी के लिए तैयार हो रहे हैं। गांवों की विशेषताओं, सांस्कृतिक विविधता, स्थानीय मूल्य व परंपरा से पर्यटकों को रूबरू कराया जाएगा।

प्रदेश के गांवों में विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाएं मिलेंगी, इसके लिए विश्व की प्रगतिशील ट्रेवल कंपनी ओयो ने वीरवार को जम्मू-कश्मीर सरकार से समझौता किया है। इस साल के अंत तक गांवों में पर्यटकों के लिए 200 घरों को तैयार किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार मिशन यूथ के तहत 500 युवाओं को 50-50 हजार की आर्थिक मदद उपलब्ध करवाएगी। घर तैयार होने के बाद ये ओयो ग्रुप के प्लेटफार्म पर होंगे और वहां से इसकी बुकिंग करवाई जा सकती है।

जम्मू-कश्मीर सरकार और ओयो ग्रुप ने वीरवार को अतुल्य भारत के ताज प्रोजेक्ट के तहत रूरल होम स्टे स्कीम को लांच किया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि ओयो ग्रुप के साथ सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सूक्ष्म उद्योग को बढ़ावा देने के मकसद से योजना को शुरू कर रही है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों की स्थानीय कला व शिल्प को पुनर्जीवित करने व ग्रामीण क्षेत्रों के पुनर्विकास के रास्ते खुलेंगे। प्रकृति ने जम्मू-कश्मीर को आपार प्राकृतिक सौंदर्य से नवाजा है।

इस योजना से घरेलू व विदेशी पर्यटक ग्रामीण क्षेत्रों की संस्कृति, स्थानीय व्यंजनों, परंपराओं और गर्मजोशी व मैत्रीपूर्ण व्यवहार से रूबरू हो पाएंगे, जो पर्यटकों के लिए अनूठा अनुभव होगा। इससे स्थानीय समुदायों, युवाओं व महिलाओं को सशक्त बनाने तथा स्थानीय उत्पादों को मुखर बनाते हुए गरीबी उन्मूलन में सहयोग मिलेगा।

उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर सड़क संपर्क, बिजली-पानी व मोबाइल इंटरनेट से जोडऩे की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए है और इस योजना के पूरे होने से घरेलू व विदेशी पर्यटक गांवों में रहते हुए वैश्विक सेवाओं का लुत्फ उठा सकेंगे।