Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, महाराष्ट्र और गुजरात समेत जानें अन्य राज्यों का हाल


गुजरात, । गुजरात में भारी बारिश के कारण जल जीवन पूरी तरह अस्‍त-व्‍यस्‍त हो चुका है। राज्‍य के अरावली जिले में लोगों के घरों व दुकानों में पानी भर गया है जिससे काफी मुश्किलें हो रही हैं। घरों व दुकानों में रखा सामान पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। बता दें कि मंगलवार 19 जुलाई को अहमदाबाद के कई इलाकों में भारी बारिश हुई जिससे सड़कें पूरी तरह जलमग्न हो गई।

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में एसडीआरएफ कर्मियों ने लोगों को बचाया

राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के कर्मियों ने मंगलवार को महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के वरोरा में घुगुस, बेलसानी और सोत के बाढ़ प्रभावित गांवों में ग्रामीणों को बचाया। महाराष्ट्र के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के कई जिलों में 13 एनडीआरएफ और तीन एसडीआरएफ टीमों को तैनात किया है। महाराष्ट्र के वर्धा जिले के कुछ हिस्सों में सोमवार को बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी रही क्योंकि इस क्षेत्र में बांधों के उफान के साथ लगातार बारिश हो रही थी।

 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के सिरोंचा शहर में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है क्योंकि बड़े पैमाने पर भूमि पानी में डूबी हुई है।

जम्मू-कश्मीर डोडा जिले में भारी बारिश से बाढ़ के हालात

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के कहारा गांव के पास मंगलवार को रात भर हुई भारी बारिश से बाढ़ आ गई जिससे इलाके में काफी नुकसान हुआ है। एक स्थानीय ने कहा, ‘गांव का क्षेत्र वर्तमान में बहुत भारी वर्षा के कारण बाढ़ का सामना कर रहा है, जिससे कई घर नष्ट हो गए हैं और संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें अल्लामा इकबाल मेमोरियल अकादमी और पर्यटन के भवन और मैदान शामिल हैं।’

लोगों ने जिला प्रशासन और उपराज्यपाल (एलजी) से टीमों को तैनात करने और उचित उपाय करने का आग्रह किया।

उत्तराखंड के चमोली में भी लगातार बारिश

वहीं उत्तराखंड के चमोली जिले के गोपेश्वर में सड़कें और गलियां क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में पानी के तेज बहाव के बीच जलमग्न हो गई है।

देश के कई अन्य हिस्सों में भी इस मानसून मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।