News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जहांगीरपुरी हिंसा में सामने आया एक और राज, क्राइम ब्रांच को मिले महत्वपूर्ण सुबूत


नई दिल्ली, । Jahangirpuri violence:- जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा भड़काने की साजिश रची गई थी। पूर्व नियोजित इस साजिश को अंजाम देने के लिए कई दिनों से तैयारी की जा रही थी। इस साजिश को रचने वाला कोई और है। दिल्ली पुलिस की जांच में जिस तरह से यह पता चला था कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भारत सरकार के खिलाफ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे की साजिश दो माह पूर्व रची गई थी, उसी तरह का बवाल जहांगीरपुरी में दोहराने की योजना थी।

अब तक की जांच में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को कई ऐसे महत्वपूर्ण सुबूत मिले हैं, जिनसे यह पता चल रहा है कि यह हिंसा एक बड़ी साजिश के तहत की गई थी। साजिश को अंजाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी अंसार, सलीम चिकना, सोनू चिकना उर्फ इमाम उर्फ यूनूस, गुल्ली आदि को सौंपी थी। ऐसे में पुलिस मुख्य साजिशकर्ता तक पहुंचने के लिए गिरफ्तार किए गए मुख्य आरोपितों अंसार और उसके साथियों को कोर्ट से रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। उनसे मिली जानकारी के आधार पर छापेमारी भी कर रही है। पुलिस ने अंसार, सलीम चिकना के बाद अब मंगलवार को सोनू उर्फ इमाम को भी रिमांड पर ले लिया है।

हथियार जुटाने का मिला फुटेज

पुलिस के सूत्रों के अनुसार, हथियार आदि उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी जहांगीरपुरी सी ब्लाक के ही बदमाश गुल्ली की थी। उसने नाबालिग को पिस्टल व गोलियां दी थीं, जिससे एसआइ मेदा लाल मीणा घायल हुए थे। कई मामलों में आरोपित गुल्ली को भी मंगलवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस को सीसीटीवी कैमरे से एक अहम फुटेज मिला है। कुछ लोगों को रात के अंधेरे में लाठी डंडे आदि जमा करते हुए देखा जा रहा है। इसमें अंसार भी डंडे के साथ नजर आ रहा है। फुटेज हिंसा से एक दिन पूर्व का बताया जा रहा है। जब रात में लोग डंडे आदि जमा कर रहे थे तो स्थानीय कुछ लोगों के विरोध के बाद कहासुनी भी हुई थी।

महिलाओं और नाबालिगों को थे अलग निर्देश

महिलाओं को कहा गया था कि शोभायात्रा के रोके जाने के बाद उन्हें उसमें शामिल लोगों पर पथराव करना है। युवाओं और नाबालिगों को चाकू, तलवार, डंडे आदि के साथ हमला करने का निर्देश दिया गया था। हिंसा को अंजाम तक पहुंचाने के लिए बाहरी तत्वों को भी बुलाया गया था। यही वजह थी कि हिंसक भीड़ ने तुरंत ही दुकानों में लूटपाट, तोड़फोड़, वाहनों में आगजनी शुरू कर दी। पुलिस ने पकड़े गए आरोपितों से चार पिस्टल, पांच से अधिक तलवारें आदि बरामद की हैं। पुलिस ऐसे 200 वीडियो की भी पड़ताल कर रही है, जो हिंसा के दौरान व उससे पूर्व के हैं।

आरोपितों में एक ही परिवार के छह सदस्य

हिंसा में पकड़े गए आरोपितों में एक ही परिवार के नाबालिग समेत छह सदस्य शामिल हैं। सुकेन सरकार, उसका भाई सुरेश सरकार, सुकेन के नाबालिग बेटे के साथ दो बेटे नीरज, सूरज और सुकेन का बहनोई सुजीत शामिल है। पुलिस ने आरोपितों को 17 अप्रैल को ही गिरफ्तार कर लिया था। जहांगीरपुरी के डी ब्लाक के सुकेन की पत्नी दुर्गा सरकार ने बताया कि उनके पति, बेटों या परिवार के अन्य सदस्यों का कोई दोष नहीं है।