पटना

जहानाबाद: अभियान चलाकर सड़क किनारे से हटाएं अतिक्रमण : डीएम


बैठक में जिलाधिकारी ने की योजनाओं की समीक्षा

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में नगर परिषद एवं बुडको से संबंधित अभियंताओं व पदाधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं एवं कार्यों पर विस्तार से समीक्षा किया गया।

बैठक में जिलधिाकारी ने नगर परिषद क्षेत्र से गुजरने वाली सड़क पर अतिक्रमण को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश देते हुए कहा कि सड़क के दोनों ओर काफ़ी अतिक्रमण देखने को मिलता है, जिसे अभियान चलाकर तत्काल हटवाया जाये। साथ हीं रिवर फ्रंट के सौर्दयकरण पर अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

डीएम ने नगर परिषद क्षेत्र में जल जमाव होने वाले स्थलों को चिन्हित करते हुए जल जमाव की समस्या को प्राथमिकता स्तर पर समाप्त करने का निदेश दिया। साथ ही शहरी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार स्ट्रीट लाईट लगवाने एवं विभिन्न चौक-चौराहों पर हाई मास्ट लाईट लगवाने का निदेश दिया।

डीएम ने बताया कि इंडोर स्टेडियम के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि वहां काफ़ी सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम में मिट्टी की भराई बहुत ही जरूरी है, जिसके लिए उन्होंने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश दिया कि मिट्टी की भराई एवं हाईट्रोजन लाईट लगाया जाए। साथ ही प्रतिदिन इंडोर स्टेडियम का सफ़ाई करवाया जाए। साथ ही गाँधी मैदान व सभी वार्डो में नालों की भी नियमित तौर पर सफ़ाई करने का निदेश दिया।

वहीं कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत गौरीघाट शवदाह गृह हेतु विभागीय स्तर से दो विद्युत शवदाहगृह तथा चार लकड़ी शवदाहगृह के विस्तार के लिए स्वीकृति तथा राशि प्राप्त हो गया है। वहीं नगर परिषद अंतर्गत शहरी क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करने के लिए आजीविका योजना के तहत 360 लोगो का गठन किया गया है, जिन्हें नगर परिषद द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश दिया कि पाँच उत्कृष्ट रोजगारो का चयन करें, जिससे कम लागत में लोग लाभान्वित हो और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया हो सके। बैठक में जल-जमाव एवं नाले की पानी की निकासी की समीक्षा किया गया तथा स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज सिस्टम के लिए चार से पाँच स्थानों को चिन्हित किया गया है, जिससे नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डो से पानी को निकाला जा सके, ताकि बारिश के मौसम में जल-जमाव की समस्या से निजात मिल सके।