पटना

पटना: सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति 15 अगस्त तक


माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली को अगले माह काउंसलिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन सवा लाख स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति 15 अगस्त तक करने की तैयारी है। इनमें तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक एवं 30 हजार माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक नियुक्त होंगे। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के शिड्यूल को अंतिम रूप देने में शिक्षा विभाग जुटा हुआ है। जुलाई के दूसरे हफ्ते तक काउंसलिंग शुरू हो जायेगी।

माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के शिड्यूल को लेकर सोमवार को शिक्षा विभाग में बैठक हुई। इसमें शिड्यूल को लेकर सभी संभावनाओं पर गौर किया गया। माना जा रहा है कि प्रस्तावित शिड्यूल को दो-तीन दिन में शिक्षा विभाग अंतिम रूप दे देगा। हालांकि, शिक्षा विभाग को जिलों से मिलने वाली इस सूचना का भी इंतजार है कि कितने नियोजन इकाइयों में दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं।

इन नियुक्तियों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों को पटना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में आवेदन करने के लिए शुक्रवार तक के समय दिये गये थे। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए चार आरक्षण का प्रावधान है। प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में तकरीबन 30 फीसदी नियोजन इकाई ही ऐसे हैं, जहां दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं।


नियुक्ति पत्र देने के पहले होगी सर्टिफिकेट की जांच

पटना (आशिप्र)। शिक्षकों की बहाली में चयनित अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट की जांच के बाद नियुक्ति पत्र मिलेंगे। इसके लिए काउंसलिंग में ही चयनित अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट लिये जायेंगे।

प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाली काउंसलिंग में चयनित अभ्यर्थियों से नियुक्ति से संबंधित मूल प्रमाण पत्र यथा मैट्रिक का अंकपत्र व प्रमाणपत्र, इंटर का अंकपत्र व प्रमाणपत्र, स्नातक का अंकपत्र व प्रमाणपत्र, शिक्षक प्रशिक्षण का अंकपत्र व प्रमाणपत्र, टीईटी उत्तीर्णता प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाणपत्र प्राप्त किये जाने हैं। प्रत्येक काउंसलिंग के अगले दिन नियोजन इकाई द्वारा चयनित अभ्यर्थियों के सभी शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्र अपने जिले के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को उपलब्ध कराये जाने हैं।

उसके बाद जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा उन सभी प्रमाणपत्रों को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करा उनका सत्यापन सक्षम प्राधिकार से करायेंगे। सत्यापन के उपरांत नियोजन इकाई द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिये जाने हैं। यही व्यवस्था माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति में भी  रहेगी।


इसके मद्देनजर ही 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो शिड्यूल जारी हुए हैं। एक शिड्यूल तकरीबन उन 70 फीसदी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए, जहां दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं और दूसरा शिड्यूल बाकी 30 फीसदी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए, जहां दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं।

उल्लेखनीय है कि जिन 70 फीसदी नियोजन इकाइयों में दिव्यांगों के आवेदन नहीं पड़े हैं, उनमें से नगर निकाय नियोजन इकाइयों में पांच जुलाई से, प्रखंड नियोजन इकाइयों में सात जुलाई से एवं पंचायत नियोजन इकाइयों में 12 जुलाई से काउंसलिंग होनी है। इसी प्रकार जिन 30 फीसदी नियोजन इकाइयों में दिव्यांगों के आवेदन पड़े हैं, में दो जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित की जानी है, उस पर नौ जुलाई तक आपत्तियां ली जानी हैं, इसका निराकरण 12 जुलाई  तक किया जाना है, 15 जुलाई तक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन होना है, इसका 24 जुलाई तक जिला द्वारा अनुमोदन एवं 27 जुलाई को सार्वजनीकरण किया जाना है।

उसके बाद नगर निकाय नियोजन इकाइयों में दो अगस्त से, प्रखंड नियोजन इकाइयों में चार अगस्त से एवं पंचायत नियोजन इकाइयों में नौ अगस्त से काउंसलिंग होनी है। बहरहाल, अब माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों को शिड्यूल का इंतजार है।