पटना

सहरसा में वज्रपात से 5 की मौत


सहरसा (आससे)। सहरसा में वज्रपात से सोमवार को एक ही परिवार के 4 बच्चे और एक वृद्ध महिला की मौत हो गई। घटना सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड की सरोजा पंचायत स्थित चकमाका पावर हाउस के पास की है। दोपहर में महिला अपने परिवार के 6 बच्चों के साथ मूंग तोडऩे खेत में गई थी, तभी अचानक खेत में ठनका गिर गया और सभी महिला समेत 6 बच्चे इसकी चपेट में आ गए। 4 बच्चों और महिला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 2 बच्चे बुरी तरह झुलस गए।

घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया और आसपास के लोगों की भीड़ लग गई। स्थानीय लोगों ने दोनों घायल बच्चों को अस्पताल में भर्ती करवाया। दोनों की हालत गंभीर है। इधर, सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।

बलवाहाट ओपी प्रभारी गुड्डू कुमार ने बताया कि वज्रपात की चपेट में आने से 4 बच्चे और एक वृद्ध महिला की मौत हुई है। पीडि़त परिवार को जल्द से जल्द मुआवजा राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि लोगों से अपील है कि मौसम विभाग हर दिन मौसम को लेकर अलर्ट जारी करती है। लोग इसे ध्यान से सुनें और खराब मौसम की भविष्यवाणी पर अपने घरों से बिल्कुल नहीं निकलें।

मृतकों की पहचान फुलो राय की माता भगिया देवी (68), सुरेंद्र राय की बेटी मंजन कुमारी (14), वीरेंद्र राय की बेटी विमल कुमारी (13) व मनीषा कुमारी (12) और सकरा गांव निवासी लाल सिंह के पुत्र बादल कुमार (10) के रूप में हुई है। बादल दो दिन पहले अपने मौसा वीरेंद्र राय के घर आया था। वहीं, घायल दोनों भी बच्चे इसी परिवार के हैं।

परिवार वालों का कहना था कि करीब 10 दिन पहले ही मूंग की फसल पक चुकी थी, लेकिन खराब मौसम के कारण खेत में मूंग तोडऩे के लिए नहीं जा रहे थे। सोमवार को काफी कड़ी धूप निकली थी, जिसके बाद भगिया देवी बच्चों के साथ मूंग तोडऩे खेत गई। इसी दौरान अचानक बारिश होने लगी, जब तक भगिया देवी बच्चों को लेकर छिपने के लिए कहीं जातीं तब तक वज्रपात हो गया। इसमें भगिया देवी और 4 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई।