उत्तर प्रदेश पटना

जहानाबाद: अभिव्यंजना की अपार क्षमता से पूर्ण एक समृद्ध भाषा है हिन्दी : उमाशंकर


विश्व हिंदी दिवस पर एसएन कॉलेज में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जहानाबाद। स्थानीय एसएन सिंहा कॉलेज में हिंदी विभाग की ओर से विश्व हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। आयोजन की अध्यक्षता प्राफ़ेसर उमाशंकर सिंह हिंदी विभागाध्यक्ष ने की। कार्यक्रम का संचालन प्रो ओमप्रकाश वर्मा ने किया। प्राचार्य डॉ अर्जुन शर्मा ने दिवस की सफ़लता एवं आयोजन करने के लिए शुभकामना दी। कार्यक्रम का श्री गणेश हिंदी सेवी रामेश्वर दयाल दुबे रचित एक राष्ट्रभाषा हिंदी में कोटि-कोटि जनता की जय हो के गान से किया गया। इस गीत को कॉलेज की छात्राएं ज्योति कुमारी, आरती कुमारी, अलका कुमारी और कोमल कुमारी ने प्रस्तुत किया।

अपने संबोधन में प्रो उमाशंकर ने कहा कि हिंदी अभिव्यंजना की अपार क्षमता से पूर्ण एक समृद्ध भाषा है। इसे वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठा दिलाने में सरकार सहित हम सब का महत्वपूर्ण सहयोग आवश्यक है। वहीं प्रो राजकुमार मिश्रा ने कहा कि आज विश्व भाषा में हिंदी महत्वपूर्ण स्थान रखती है। प्रो चंदन कुमार ने बताया की अभी विश्व के करीब 130 विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है।

कॉलेज के छात्र अंकित कुमार, अंशु कुमार एवं मनीष कुमार ने भी अपने विचार से हिंदी को महिमामंडित किए। इस अवसर पर डॉ अमर किशोर, प्रो इंतखाब आलम, प्रमिला कुमारी, रास नारायण भगत, संजय कुमार बृजेश कुमार, कृष्ण लाल अलबेला, विकास कुमार एवं राजीव कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।