राष्ट्रीय

बंगाल में भी फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन


कोलकाता (एजेंसी)। पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधान सभा चुनाव से पहले कोरोना वैक्सीन को लेकर सियासत शुरू हो गयी है और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा दांव चला है। ममता बनर्जी ने राज्य में हर किसी को कोरोना वायरस की फ्री वैक्सीन देने का ऐलान किया है।

ममता बनर्जी ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार बिना किसी लागत के राज्य के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की सुविधा देने की व्यवस्था कर रही है। इसके साथ ही बंगाल सरकार ने घोषणा की है कि पहले चरण में राज्य में प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन भी दी जायेगी।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के ऐलान के बाद भारतीय जनता पार्टी ने लोगों को दिग्भ्रमित करने का आरोप लगाया है और कहा है कि ममता बनर्जी केंद्र सरकार के काम का क्रेडिट लेने की कोशिश कर रही हैं।

बता दें कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया था। इस पर विपक्षी पार्टियों ने सवाल उठाया था और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया था। हालांकि चुनाव आयोग ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानने से इनकार कर दिया था।

केंद्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू करने की घोषणा की है। पहले चरण में करीब 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जायेगा। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को टीके लगेंगे, जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हैं। ऐसे लोगों की तादाद करीब 27 करोड़ है।