पटना

जहानाबाद: कोरोना से बचाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों की प्रभारी मंत्री ने की समीक्षा


वर्चुअल बैठक में सांसद, विधायक सहित कई जनप्रतिनिधी हुए शामिल

जहानाबाद। जिले के प्रभारी मंत्री सह लघु जल संसाधान एवं अनुसूचित जाति-जन जाति कल्याण मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन, सांसद चंदेश्वर प्रसाद चन्द्रवंशी, तीनों विधानसभा क्षेत्र के विधायक, जिप अध्यक्ष सहित अन्य स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी नवीन कुमार व पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन ने वर्चुअल मिटिंग कर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव, उसके रोक-थाम के उपायों एवं उससे उपजी समस्याओं से निजात पाने के लिए परिचर्चा किया।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के लिए की गई तैयारी, लॉकडाउन, टीकाकरण इत्यादि के व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही बताया गया कि जिले में अभी पर्याप्त मात्र में दवा एवं ऑक्सीजन सिलेंडर इत्यादि उपलब्ध है, जिसे सुदृढ़ रखने हेतु जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर पर निगरानी बनाए रखने के लिए दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त रहे। टीकाकरण का कार्य भी व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है।

आँगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी इत्यादि द्वारा लोगों को अपने अपने क्षेत्र में टीका के लिए जागरूक किया जा रहा है। पंचायत स्तर पर एक-एक आशा कार्यकर्ता को ऑक्सीमिटर दिया गया है, ताकि गांव में किसी को सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत उनका ऑक्सीजन लेवल जाँच किया जा सके। साथ ही मोबाइल मेडिकल टीम द्वारा मरीजों के घर पर ही जाकर जाँच किया जा रहा है एवं मेडिसिन किट उपलब्ध कराया जा रहा है।

वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में सख्ती के साथ लॉकडाउन का अनुपालन किया जा रहा है। जिले के सभी बॉर्डर को सील किया गया है, ताकि जिले में बिना पास आने जाने वाले वाहनों पर प्रतिबंध का अनुपालन कराया जा सके। साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई हैं, जो पुरी तरह लॉकडाउन का अनुपालन करा रहे हैं।

वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागृत होने की है जरूरत

बैठक में सांसद चंदेश्वर प्रसाद चन्द्रवंशी ने जनता की सेवा में तत्पर चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ़ सहित सभी स्वास्थ्यकर्मी के साथ साथ जिलाधिकारी, उपविकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी को बधाई देते हुए कहा कि इस महामारी में अपने लोग साथ छोड़ दे रहे हैं। लेकिन, ये लोग अपने परिवार को छोड़ हमारी सेवा में दिनरात लगे हुए हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिले के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लेना चाहिए और इसके फ़ायदा के बारे में बताना चाहिए। वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागृत होने की जरूरत है।

वहीं जदयू जिलाध्यक्ष सह पूर्व विधायक राहुल शर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन की जानकारी स्थानीय स्तर पर सिर्फ आशाकर्मी के जिम्मेवारी पर नहीं छोड़ा जाये, इसके लिए अगर राजनीतिक दल और सामाजिक कार्यकर्ता की जरूरत पड़े तो उनका भी सेवा लिया जाए। विगत 8 मई को उत्तरसेरथु पंचायत में टीकाकरण का कैम्प लगा था, लेकिन ग्रामीणों को समय पर इसकी जानकारी नहीं दिया जा सका। उन्होंने कहा कि जिस तरह कोरोना वैश्विक महामारी में ऑक्सिजन की कमी लोगों को महसूस हो रही है, इसके निदान के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराया जाये।

जनता के रोजी-रोटी का भी रखें ख्याल

वर्चुअल बैठक के दौरान घोसी विधायक कॉमरेड रामबली सिंह यादव ने कई प्रमुख व ज्वलंत सवालों को उठाया। उन्होंने कहा कि एक तरफ़ सरकार द्वारा इस लॉकडाउन मे शादी-ब्याह करने की छूट दी गई है, लेकिन दूसरी ओर उससे जुड़ी वस्तुओं के दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। यह व्यवहारिक नही है। उन्होंने कहा कि सरकार को लोगों के रोजी-रोटी का भी ख्याल रखा जाना चाहिए। साथ ही जरूरतमंदो के लिए सामुदायिक किचेन की सबसे ज्यादा जरूरत बभना, एरकी, अम्बेदकर नगर, रामगढ समेत कई अन्य दलित-गरीब टोले में है। जिला प्रशासन को इन क्षेत्रें में इसे जल्द शुरू किया जाना चाहिए।

उन्होंने वाहनों के परिचालन के लिए जारी किए जाने वाले ई-पास को लेकर कहा कि अधिकतर समय इसका सर्वर काम नही करता है। इसे थोड़ा सरल किया जाना चाहिए ताकि आम लोगों को सहूलियत हो सके। इसके अलावा विधायक ने डॉक्टर सहित तमाम स्वास्थ्य कर्मियों के रिक्त पदों पर शीघ्र बहाली, सभी कार्यरत डॉक्टर सहित अन्य कर्मियो को पीपीई कीट उपलब्ध कराये जाने सहित कई मांगो को बैठक के दौरान रखा।