पटना

जहानाबाद: गंगा-जमुनी तहजीब का मिसाल बना ठाकुरबाड़ी घाट


      • मुस्लिम समुदाय के युवकों ने की छठ घाटों की सफाई
      • साफ सफाई में कई रोजेदार भी है शामिल

जहानाबाद। लोक आस्था के महापर्व में जहानाबाद में गंगा-जमुनी तहजीब का एक नजारा देखने को मिल रहा है। जहां मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोग सूर्य उपासना के महापर्व को लेकर छठ घाटों की सफाई करने में जुटे हैं। मुस्लिम समुदाय से जुड़े कई लोग जहानाबाद के प्रसिद्ध ठाकुरबारी स्थित दरधा यमुने संगम घाट पर साफ सफाई की ताकि छठ व्रती पूरे शुद्धता के साथ इस लोक आस्था के महापर्व में सूर्य की उपासना कर सकें।

साफ सफाई में जुटे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बताया कि कुछ लोग एक दूसरे को बांटने में लगे है। लेकिन हम सभी धर्मों के लोग पुरखों से एक साथ मिलकर पर्व और त्योहार मनाते आ रहे हैं। उन्होंने कहा की हम सभी एक दूसरे के सुख दु:ख में साथ रहते है। हिन्दू भाई भी हमारे त्योहार में बढ़ चढ़ कर भाग लेते है। ऐसे में हम सभी को भी सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। रमजान के पाक महीने में हम लोगों में से कई लोग रोजा रखे हुए हैं। ऐसे में हम लोग सभी धर्मों का सम्मान करते हुए देश में अमन और शांति की दुआ करते हैं।

इस दौरान मो. शाहनवाज ने कहा कि यह एक अच्छा मैसेज है। माहे रमजान के पर्व में हम सभी रोजेदार हैं। रोजा रख रहे हैं, इसके बावजूद छठ घाट की साफ सफाई कर रहे हैं, यह वैसे लोगों के लिए संदेश है जो शांति और सौहार्द को बिगाड़ना चाहते हैं । वहां मौजीद तमाम मुस्लिम भाइयों ने कहा कि यह जहानाबाद के लिए गर्व की बात है कि हम सभी मिलकर एक साथ पर्व मनाते हैं। छठ घाट की सफ़ाई में मुस्लिम हाथ बंटाते हैं तो मुस्लिमों के त्योहार में हिंदू बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

बहरहाल आए दिन सामाजिक अलगाव और जाति-धर्म की विषमता पर हिंसक खबरे सुनने को मिलती हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है भाईचारा कायम रखना। इसको संजो कर ही देश का हर व्यक्ति प्रेम और सद्भाव के रास्ते में चल सकेगा। जहानाबाद के कुछ युवा ऐसा ही संदेश दे रहे हैं।