पटना

जहानाबाद: टीका आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ, डीएम ने गावों पहुंचकर लोगों से किया सीधा संवाद


स्थानीय विधायक का मिला साथ, कहा-भ्रांतियों व अफ़वाहों पर ध्यान नहीं दें लोग

जहानाबाद। सोमवार को टीका आपके द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी नवीन कुमार ने जिले से कोरोना के खात्मे के लिए लोगों से वैक्सीन लेने का आह्वान किया है। उन्होंने घोसी व हुलासगंज प्रखंड के कई गावों में डोर टू डोर अभियान चलाकर ग्रामीणो से सीधा संवाद किया और लोगों से टीका को लेकर मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया। इस दौरान डीएम के साथ कई जगहों पर स्थानीय विधायक रामबली सिंह यादव भी गए और लोगों को टीका लेने को प्रेरित किया।

डीएम सबसे पहले घोसी प्रखंड के लखावर पंचायत के गराई बीघा गांव गए। उसके बाद उन्होने हुलासगंज प्रखंड के बौरी पंचायत में डोर टू डोर जाकर लोगों से संवाद स्थापित कर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया। उन्होने प्राथमिक विद्यालय गराई बीघा में चल रहे टीकाकरण कैंप का भी निरीक्षण किया। उन्होने गावों में लोगों के दरवाजे पर जाकर उन्हें टीका से कोरोना से होने वाले मजबूत बचाव के बारे में विस्तार से जानकारियां दी। उन्होने ग्रामीणों को बताया कि अब तक देश व दुनिया में लगभग पचास करोड़ लोग टीका ले चुके हैं।

उन्होने बताया कि टीका लेने वाले लोगों में संकमण का खतरा लगभग न के बराबर होता है। ऐसे लोगों को संक्रमित होने पर भी जान का खतरा नहीं होता। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि उन्होने खुद व सभी सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों ने टीका लिया है जिसके बाद से कुछेक को छोड़ किसी को संक्रमण नहीं हुआ। उन्होने ग्रामीणों को बताया कि कोरोना संक्रमण से बचने का एकमात्र प्रभावी और स्थाई ढाल टीका ही है। वहीं हुलासगंज प्रखंड अंतर्गत बौरी पंचायत के वार्ड नंबर तीन में उन्होने डीडीसी व स्थानीय विधायक के साथ डोर-टू-डोर जा कर लोगों को कोविड-19 टीका लगवाने के लिए जागरूक किया।

लोगों से संवाद के दौरान डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण से जान बचाने के लिए हर किसी के लिए वैक्सीन एक आसान उपाय है। टीका पूरी तरह से वैज्ञानिकों के द्वारा परखा व प्रमाणित संक्रमण से बचने का एक मजबूत सुरक्षा कवच है। ऐसे में किसी को मन में किसी प्रकार की भ्रांति रखने की जरूरत नहीं है। हर किसी को अपने नजदीकी केन्द्र पर जाकर टीका लेने की जरूरत है।

डीएम ने कहा कि टीका को लेकर कई असामाजिक तत्व व ग्रूप बिना सिर पैर के तरह-तरह के अफ़वाह फ़ैला रहे हैं। इससे सावधान रहने की जरूरत है। इस पर किसी को ध्यान देने की जरूरत नहीं है। उन्होने कहा कि टीका की जीवन रक्षक क्षमता का प्रमण है कि जिला प्रशासन के सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ वर्कर्स एवं क्षेत्र भ्रमण कर रहे कर्मियों को कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के दौरान संक्रमण से बचाए रखा।

डीएम ने स्थानीय विधायक को आम जागरूकता में आगे आकर सहयोग करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए जिले के सभी पंचायत जन प्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व प्रबुद्ध लोगों से लोगों को वैक्सीन को लेकर जागरूक करने की अपील की। उन्होने जन प्रतिनिधियों से अपने इलाकों में कुछ लोगों में फ़ैली गलतफ़हमियां, अफ़वाह या भ्रांतियों को दूर करने में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि आज हर जिम्मेदार लोगों को खुद को साबित करने का मौका है।