पटना

जहानाबाद: पईन पर बन रहा पुल गिरा, एक दिन पूर्व ही हुई थी ढलाई


सेंट्रिंग जमीन में धंसने से पुल की ढलाई गिरी

जहानाबाद। जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत मांदिल गांव के समीप निर्माणाधीन एक पुल रविवार को भरभरा कर गिर गया। जहानाबाद-शकुराबाद-सरथुआ पथ पर इस पुल का निर्माण किया जा रहा था। इस पुल का निर्माण मांदिल गांव के पास एक पईन के ऊपर हो रहा था। एक दिन पहले ही इस पुल की ढलाई हुई थी। पुल की ढलाई के लिए कंक्रीट का मिश्रण डालने के कुछ ही देर बाद पूरा स्‍ट्रक्‍चर धराशायी हो गया।

मिली जानकारी के अनुसार सदर प्रखंड क्षेत्र के मांदिल गांव के समीप पईन के ऊपर पुल का निर्माण किया जा रहा था। पईन में दोनों किनारे पुल की दीवार बनाई जा चुकी थी। गाडर की ढलाई के लिए सेंट्रिंग लगाई गई थी। शनिवार को ढलाई का काम शुरू किया। सुबह से देर शाम तक नब्बे प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका था, बस किनारा ढालना बाकी था, उसके लिए जैसे ही ढलाई की सामग्री डाली गई पूरा पुल अचानक भर-भराकर गिर गया। जिसमें मजदूर बाल-बाल बच गए। इसके बाद वहां से सभी मजदूर और संवेदक भाग खड़े हुए।

घटना के बारे में आसपास के ग्रामीणों ने बताया कि दो माह पहले पुल निर्माण का काम शुरू हुआ था। शनिवार को अंतिम ढलाई हुई थी। कमजोर सेंट्रिंग की वजह से पुल भर-भराकर गिर गया। पुल के दोनों ओर की केवल दीवार ही बची है। पीडब्ल्यूडी की ओर से पुल का निर्माण कराया जा रहा था। पुल का निर्माण पटना की एमटेक कंपनी काम करा रही थी। वर्तमान में इस मार्ग में आवागमन के लिए पुल के समीप से डायवर्जन बनाया गया है, इस कारण आवागमन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

इधर पीडब्ल्यूडी के कनीय अभियंता संजय कुमार ने कहा कि बारिश की वजह से मिट्टी गीली होने के कारण गाडर की सेंट्रिंग जमीन में धंस गई। इस कारण पुल की ढलाई भर-भराकर गिर गई है, जिसे फिर से रिस्टोर किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता इम्तियाज ने कहा कि बारिश में मिट्टी गीली होने से सेंट्रिंग कमजोर हो गई, जिसका असर पुल की ढलाई पर पड़ा। पुल की कुल लागत 50 लाख के आसपास थी।