पटना

जहानाबाद: प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना को सभी बनाएं सफ़ल : डीईओ


एसएनए के सफ़ल क्रियान्वयन को ले एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

जहानाबाद। आदर्श मध्य विद्यालय घोषी के प्रांगण में जिलास्तरीय प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना अंतर्गत पोर्टल पर एसएनए (सिंगल नोडल एजेंसी) के क्रियान्वयन से सम्बंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर जिला शिक्षा पदाधिकारी रौशन आरा ने किया। प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए डीईओ ने कहा कि वर्तमान में मध्याहन भोजन योजना का नाम प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना हो गया है।

इस नए नाम के साथ इसके वित्तीय लेन-देन भी नये तरीके अर्थात पीएफ़एमएस से किया जाना है। विद्यालय प्रधान द्वारा अब सीधे भेंडर या दुकानदार के बैंक खाता में पीएफ़एमएस से राशि का भुगतान किया जाएगा। विदित हो कि पूर्व से संचालित विद्यालयों के बैंक खाता को निदेशालय के निदेशानुसार जिला पर आदेश आने के उपरांत बन्द कर दिया गया है एवं सभी राशि को जिलास्तरीय बैंक खाता में वापस कर दिया गया है। पुराने बैंक खाता को बंद कर नया बैंक खाता एचडीएफ़सी बैंक में खोला गया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल जिला पीएम पोषण योजना पदाधिकारी प्रियंका कुमारी ने प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्यालय स्तर पर मध्यान भोजन योजना संचालित करने के लिए यदि किसी भी सामग्री का क्रय किया जाता है तो इसका प्रिंटेड भाऊचर लेना होगा। पीएफ़एमएस के अंतर्गत एडमिन, मेकर एवं चेकर होंगे। इसमें एडमिन एवं मेकर विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक होंगे एवं चेकर सम्बंधित प्रखंड के प्रखंड साधनसेवी मध्याहन भोजन योजना होंगे, जिसके आधार पर इन तीनों द्वारा पीएफ़एमएस डाटा अपलोड कर एसएनए के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन कन्या मधय विद्यालय घोषी के प्रधानाध्यापक मनोज कुमार के द्वारा किया गया, जबकि पीएफ़एमएस से सम्बंधित विधिवत प्रशिक्षण प्रोजेक्टर के माध्यम से मध्य विद्यालय बभना के प्रधानाध्यापक श्रीधर शर्मा द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम की सम्पूर्ण व्यवस्था बीआरपी महेश कुमार सिन्हा ने की। एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीपीएम आनंदप्रकाश, बीआरपी पूनम कुमारी, लेखपाल सरफ़राज आलम, सभी प्रखंड के बीआरपी सहित घोषी प्रखंड के सभी विद्यालय के प्रधानाधयापक व शिक्षक उपस्थित थें।