पटना

अरवल: सरकारी अस्पताल में झोलाछाप डॉक्टर कर रहा ऑपरेशन, वीडियो हुआ वायरल


डीएम ने कहा, मामलें की जांचोपरांत की जाएगी कार्रवाई

अरवल। जिले के एक सरकारी अस्पताल में झोलाछाप डॉक्टरों के द्वारा ऑपरेशन किये जाने का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मामला जिले के करपी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का है, जहां 24 नवंबर को कैंप लगाकर महिलाओं का बंध्याकरण के लिए ऑपरेशन किया गया था। इसे लेकर एक सर्जन को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नियुक्त किया गया था, लेकिन अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक ने प्रियांशु क्लीनिक के नाम से निजी नर्सिंग होम चलाने वाले झोलाछाप डॉक्टर उपेंद्र कुमार को ऑपरेशन के लिए बुला लिया गया। फि़र क्या था जैसे ही झोलाछाप डॉक्टर अस्पताल पहुंचे, एक के बाद एक दस महिलाओं का सिजेरियन ऑपरेशन कर दिया।

इधर इसका एक महिला के परिजन के द्वारा वीडियो भी बना लिया गया, जो काफ़ी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि दाहिने तरफ़ एक सर्जन महिला का ऑपरेशन कर रहे हैं, तो वहीं उनके ठीक बाएं तरफ़ एक झोलाछाप डॉक्टर महिला का ऑपरेशन कर रहा है। इस दौरान अस्पताल के सभी स्वास्थ्यकर्मी उनके साथ दिखाई दे रहे हैं। वहीं, ऑपरेशन थिएटर बिल्कुल खुला हुआ है और किसी तरह की कोई प्राइवेसी भी नहीं है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक ओर महिलाओं का ऑपरेशन किया जा रहा है और दूसरी ओर दरवाजे-खिड़कियां खुली हुई हैं।

इधर मामला सामने आने के बाद अरवल सिविल सर्जन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल में किसी अन्य डॉक्टर का इलाज करना बिल्कुल ही गलत है। आखिर इस अस्पताल में डॉक्टर कैसे पहुंचा, इसकी जांच की जाएगी। इसके अलावा, जो भी वहां सर्जन नियुक्त किए गए हैं उन पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं, इस मामले में डीएम जे प्रियदर्शिनी ने कहा कि इस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। पहले वीडियो की जांच की जाएगी, तभी कुछ भी कहा जा सकता है। सरकारी अस्पताल में झोलाछाप डॉक्टर द्वारा इलाज किये जाने का मामला अगर सही है तो यह काफ़ी दुर्भाग्यपूर्ण है। इस मामलें में जो दोषी होंगे, उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।