पटना

जहानाबाद में दुकानों के खुलने का दिन जिला प्रशासन ने किया तय


      • श्रेणीवार खुलेंगी दुकाने, संक्रमण की चेन तोड़ने को लागू हुई नई व्यवस्था

      • चौबीसों घण्टे खुली रह सकती है मेडिकल स्टोर, थोक मंडियों को दोपहर बारह बजे तक ही इजाजत

जहानाबाद। जिले में कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन ने श्रेणीवार दुकानें खोलने का आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने इसके लिए दिवस और समय का निर्धारण करते हुए आदेश है। जारी आदेश गुरुवार से लागू हो गया है। इसके मुताबिक जिला प्रशासन ने दुकानों को तीन श्रेणियों में बांट दिया है और सबों के लिए अलग-अलग दिवस तय किये गये हैं।

प्रथम श्रेणी में शामिल दुकानें हर रोज व दूसरी व तीसरी श्रेणी की दुकानें सप्ताह में तीन-तीन दिन खुलेंगी। इस बाबत डीएम ने बताया कि जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को फ़ैलने से रोकने के लिए अल्टरनेटिव आधार पर दुकानें खोलने का फ़ैसला लिया है। जिले में जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसे देखते हुए उन्होंने यह योजना बनाई है।

प्रत्येक दिन खुलेंगी प्रथम श्रेणी की दुकानें

नई व्यवस्था के तहत प्रथम श्रेणी की दुकानों को प्रत्येकदिन खोला जा सकता है। इस श्रेणी में सभी किराना दुकान, डेयरी दुकान व मिल्क बूथ, अनाज, फ़ल व सब्जी मंडी, पशु चारा, मीट-मछली की दुकान, पशु चारा की दुकान, ऑटोमोबाइल टायर-ट्यूब दुकान, गैरेज, सर्विस सेंटर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, दवा दुकान, सभी अस्पताल, निजी क्लिनिक, ई कॉमर्स, ऑटो मोबाइल, वर्कशॉप, पेट्रोल पंप, निर्माण सामग्री से सम्बंधिात प्रतिष्ठान व होम डिलीवरी सेवा जिसमें रेस्टोरेंट शामिल हैं।

सप्ताह में तीन दिन खुलेंगी द्वितीय श्रेणी की दुकानें

द्वितीय श्रेणी से संबंधित दुकान और प्रतिष्ठान सप्ताह में सोमवार, बुधावार और शुक्रवार को खुलेगी। इस श्रेणी में सोना-चांदी, कपड़ा, रेडीमेड, बर्तन, जूता-चप्पल, खेल-कूद सामग्री, ड्राई क्लीनर्स, सैलून पॉर्लर, आदि शामिल है।

तृतीय श्रेणी की दुकानें भी सप्ताह में तीन दिन खुलेंगी

तृतीय श्रेणी के तहत मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी। इस श्रेणी में पंखा, कूलर, एयर कंडीशनर से सम्बंधित इलेक्ट्रिकल दुकान, मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर, यूपीएस, बैट्री से सम्बंधित इलेक्ट्रॉनिक गुड्स की दुकान, फ़र्नीचर की दुकान सहित अन्य सभी वैसी दुकानें जो किसी श्रेणी में नहीं है।

दोपहर 12 बजे तक ही चलेंगी सब्जी की थोक मंडियां

सब्जी की थोक मंडियों को दोपहर 12 बजे तक ही खोले जाने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही भीड़भाड वाली सब्जी मंडियों को भी खुले में शिफ्ट करने की कार्रवाई प्रशासन की ओर से शुरू की गई है। इसके अलावा मेडिकल दुकान को आवश्यकतानुसार 24 घेटे खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं सभी अन्य दुकानें सुबह से लेकर संध्या छ: बजे तक ही खुली रहेंगी।