पटना

जहानाबाद में पैसेंजर ट्रेन से टकराई ट्रैक्टर, पटरी से उतरा ट्रेन का इंजन


ट्रेन ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा, घण्टों बाधित रहा परिचालन

जहानाबाद। रविवार की दोपहर पटना गया रेलखंड पर मुठेर गांव के समीप एक पैसेंजर ट्रेन ट्रैक्टर से टकरा गई। हादसे में ट्रेन के इंजन के कई पहिए पटरी से उतर गए। हालांकि ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ा हादसा होते-होते टल गया। जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 03270 गया-पटना मेमू गया से पटना के लिए चली थी। इसी बीच जहानाबाद में मुठेर गांव के पास अवैध क्रॉसिंग से पार कर रहे ईंट से लदे ट्रैक्टर से ट्रेन की टक्कर हो गई। हादसे के बाद गया-पटना रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन घण्टों बाधित हो गया।

सूचना पर मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारी अपने स्तर से जल्द से जल्द ट्रेनों का परिचालन शुरू करने में जुट गए। इधर हादसे के कारण गया-पटना रेलखंड पर गया-पटना पैसेंजर ट्रेन सहित तीन जोड़ी ट्रेन प्रभावित हो गई। कोशी एक्सप्रेस भी समय से पटना नहीं पहुंच पायी। वहीं पटना से गया पैसेंजर दो ट्रेन बाधित हुई। हालांकि दूसरे ट्रैक से ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया, लेकिन देर शाम तक भी कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से काफ़ी विलम्ब से चली।

ड्राइवर की सूझबूझ ने टला बड़ा हादसा

घटना के संबंध में मेमू ट्रेन के ड्राइवर नकुल कुमार ने बताया कि जब मैंने अचानक पटरी पर ट्रैक्टर को देखा तो इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकना चाहा। अपनी ओर से हादसे को टालने की भरपूर कोशिश की, फि़र भी टक्कर हो गई। हालांकि इस दुर्घटना में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ। दरअसल, मुठेर गांव में बनी अवैध क्रासिंग से ईंट से लदा ट्रैक्टर गुजर रहा था। लेकिन इसी बीच ट्रैक्टर क्रॉसिंग पर ही फ़ंस गया। तभी तेज रफ्तार में गया-पटना मेमू ट्रेन आ गई, जिसे देख ट्रैक्टर छोड़कर चालक फ़रार हो गया। इसके बाद ट्रेन और ट्रैक्टर में जबरदस्त टक्कर हो गई जिससे ट्रैक्टर के पड़खच्चे उड़ गए।

इस घटना में ट्रेन सवार दो यात्रियों को मामूली तौर पर चोटें आयीं हैं। घायलों में में रंजीत कुमार मुठेर गांव निवासी एवं विशाल कुमार पुनपुन निवासी शामिल हैं। दोनों यात्री को मामूली चोटें आई है। दोनों का इलाज जहानाबाद के सदर अस्पताल में कराया जा रहा है।