पटना

बिहारशरीफ: मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन विभिन्न परीक्षा केंद्रों से पांच परीक्षार्थी हुए निष्कासित


जिला पदाधिकारी ने कई परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण

बिहारशरीफ (आससे)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा आज से जिले के 38 परीक्षा केंद्रों पर स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त माहौल में शुरू हो गयी। इस दौरान परीक्षा के पहले दिन जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने केएसटी कॉलेज सोहसराय सहित कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में डीएम ने सभी केंद्राधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि स्वच्छी एवं कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा का संचालन कराये।

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन नकल के आरोप पांच परीक्षार्थी निष्कासित किये गए। जबकि 935 परीक्षार्थियों ने पहले दिन की परीक्षा छोड़ दी। निष्कासित किये गये परीक्षार्थियों में सबसे अधिक चार परीक्षार्थी हिलसा अनुमंडल क्षेत्र के विद्या विहार स्कूल से नकल के आरोप में निष्कासित किये गये। वहीं एक अन्य छात्र राजगीर के पीटीजेएम परीक्षा केंद्र से नकल के आरोप में निष्कासित किया गया।

परीक्षा के पहली पाली में 423 तो दूसरी में 512 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई, जिसमें पहली पाली में कुल 25666 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें 25243 परीक्षार्थी हीं शामिल हुए। 423 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार दूसरी पाली में कुल 25495 परीक्षार्थियों में से 24982 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, जबकि 512 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे।