पटना

जहानाबाद: समय-सीमा के अंदर मुआवजा राशि का करें भुगतान


जिला परिषद की बैठक में समस्याओं व योजनाओं की हुई समीक्षा

जहानाबाद। समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में जिला परिषद की सामान्य बैठक जिला पदाधिकारी नवीन कुमार के नेतृत्व में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद अध्यक्ष आभा रानी एवं उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने की। बैठक में जिला परिषद के सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में आ रही समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस दौरान जिला परिषद के सदस्यों ने बताया कि आग, ठनका इत्यादि आपदा में मृत व्यक्तियों को तत्काल अनुग्रह राशि नहीं मिल पाता है। मृतक के परिजनों द्वारा बताया जाता है कि आधार कार्ड इत्यादि के कारण विलम्ब किया जाता है, जिस पर उप विकास आयुक्त ने सभी अंचल अधिकारी को निदेश दिया कि सरकार द्वारा मानक समय-सीमा के अंदर मुआवजे की राशि का भुगतान की कार्रवाई करे।

वहीं शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि ढोगरा में उच्च विद्यालय को लॉकडॉउन के उपरांत खोल दिया गया है, परन्तु वहां सभी शिक्षक माध्यमिक शिक्षा के है, उनके द्वारा ही बच्चों को पढ़ाया जाता है। इसपर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि स्वीकृत पद पर नियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है, शीघ्र ही शिक्षक आ जाऐंगे। साथ ही उच्च विद्यालय के शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है।

जिला पार्षद संगीता देवी ने बताया गया कि जब भी मखदुमपुर में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की खोज किया जाता है, तो वे अनाधिकृत रूप से अपने कार्यालय से अनुपस्थित रहते है। इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि उनके उपर विभाग को पत्रचार के माध्यम से सूचित कर दिया गया है तथा उनका वेतन अवरूद्ध है।

बैठक में मुख्यमंत्री हर घर नल का जल योजना की समीक्षा की गई। साथ ही लोक स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जिले में खराब पड़े चापाकलों पर समीक्षा की। बैठक में उप विकास आयुक्त ने बताया कि सदर अस्पताल के नये भवन का निर्माण शीघ्र होगा जिसमें 300 बेड क्षमता के मरीजों को रखने वाले भवन का निर्माण किया जा रहा है।

साथ ही रफ़ेरल अस्पताल में 30 बेड के लिए अस्पताल निर्माण की स्वीकृति हो गई है जिसका शीघ्र ही शिलान्यास किया जाएगा। बैठक में लघु सिंचाई विभाग, पशुपालन विभाग एवं अन्य विभागों की भी गहन समीक्षा की गई। मौके पर कई अन्य अधिकारी व जिला पार्षद मौजूद थे।