पटना

जानवर की गिनती होगी, तो जातीय जनगणना क्यों नहीं : तेजस्वी


पटना (आससे)। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने जाति आधारित जनगणना से केंद्र द्वारा इंकार किये जाने को लेकर सदन में कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया गया। सभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सदन वित्तीय कार्यों का हवाला देते सूचना को अमान्य कर दिया। परंतु इस सूचना को पढऩे की इजाजत दे दी। श्री यादव ने कहा कि जब जानवर की गिनती करायी जा सकती है तो केंद्र सरकार को जाति आधारित जनगणना कराने में क्या आपत्ति हो रही है। अगर यह होता है तो समाज के वंचित वर्ग के लोगों के लिए विकास योजनाओं को तैयार करने में मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार पुनर्विचार करे। उन्होंने यह भी कहा कि सदन में दो बार इसके पक्ष में सर्वसम्मत प्रस्ताव पास कर केंद्र को भेजा है। अगर केंद्र जाति आधारित जनगणना से इनकार करती है तो फिर इस सदन और आसन की क्या गरिमा रह जायेगी। इस पर विशेष विमर्श होना चाहिए तत्पश्चात माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में माननीय प्रधानमंत्री जी से मिले। इसका व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

माले के महबूब आलम ने अपने कार्यस्थगन सूचना के माध्यम से कहा कि कोविड महामारी को लेकर सरकार का बयान कि ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी की मौत नहीं हुई है, यह गलत है। सदन में इस पर व्यापक विमर्श होना चाहिए। जबकि कांग्रेस के अजित शर्मा ने राज्य में बाढ़ व कटाव से किसानों की फसल क्षति को लेकर सदन में विशेष विमर्श कराने को लेकर सदन में कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया था, जिसे सभापति ने देसरी पाली में वित्तीय कार्य का हवाला देते हुए नियमानुकलू नहीं के चलते सूचना को अमान्य किये जाने की बात कही।