पटना

राशन, कोरोना को लेकर विपक्ष का हंगामा, माले समेत अन्य विपक्षी दलों ने किया प्रदर्शन


आसन पर बेइमानी का आरोप लगाने से सत्ता पक्ष नाराज

(आज समाचार सेवा)

पटना। राशन कार्ड में अनियमितता तथा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के ऑक्सीजन की कमी से किसी की मृत्यु नहीं होने संबंधी बयानों के विरोध में विपक्ष ने सदन के बाहर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया, वहीं सदन के अंदर हंगामा किया। हंगामा की वजह के सदन की कार्यवाही तीन बार बाधित हुआ।

सदन के बाहर माले, राजद और कांग्रेस के सदस्यों ने कोरोना काल को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं होने के बयान को प्रदर्शन किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही फिर हंगामा करने लगे। स्पीकर विजय कुमार सिन्हा द्वारा प्रश्नोत्तरकाल चलने देने की अपील और कार्यस्थगन सूचना को समय पर उठाने के आश्वासन पर कार्यवाही शुरू हुई। भाजपा के संजय सरावगी के अल्पसूचित प्रश्न का उत्तर देते हुए राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने बताया कि अब तक १०.४६ लाख दस्तावेजों का डिजिटाइज्ड किया जा चुका है। शीघ्र ही सभी दस्तावेजों को अपडेट कर दिया जायेगा। सरकार इसके प्रति सजग है।

माले के अमरजीत कुशवाहा के तारांकित सवाल के जवाब में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह ने सदन को बताया कि अब तक ३० लाख नये राशन कार्ड वितरित किये जा चके है। राशन कार्ड निर्माण एक सतत प्रक्रिया है। राजद के अवध बिहारी चौधरी ने कहा कि पूरे सीवान जिला में राशन कार्ड  निर्माण व वितरण में शिथिलता बरती जा रही है। इससे लोगों में आक्रोश है। बड़ी संख्या में लोगों के आवेदन प्रखंडों में लंबित है। इसी क्रम में विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया।

राजद के ललित कुमार यादव द्वारा दरभंगा जिले में खाद्यान्न के वितरण में अनियमितता को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष सदन में हंगामा करने लगे। उनका कहना था कि बड़े पैमाने पर अनियमितता हुई है इसकी जांच निगरानी या आर्थिक अपराध इकाई नहीं तो सदन की कमेटी से जांच करा दी जाये। मंत्री लेसी सिंह ने कहा कि ठीक है जिलाधिकारी से जांच करा देते हैं, लेकिन वे नहीं माने। स्पीकर ने प्रमंडलीय आयुक्त से जांच कराने की बांत कही, परंतु श्री यादव अपनी बातों पर अड़े रहे। स्पीकर का कहना था कि सभी तरह के मामले निगरानी से जांच होगी तो और मामलों का क्या होगा। सदन की कमटी की जांचों का क्या समय पर रिपोर्ट मिलती है।

माले के महबूब आलम के सवाल के जवाब में नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बारसोई नगर पंचायत में निर्मित शौचालयों के प्रात्साहन राशि का कुछ भुगतान हुआ है। शेष २२७२ का भी भुगतान जल्द करा दिया जायेगा। राजद के मुकेश कुमार रौशन के प्रश्न का जवाब देते हुए  उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि वैशाली जिला मुख्यालय स्थित रामाशीष चौक पर बड़ पड़ाव नहीं रहने से कठिनाई हो रही है। अगर मानीय सदस्य रेलवे की जमीन उपलब्ध करा देंगे तो सरकार वहां जल्द बस पड़ाव का निर्माण करा देगी।

सदन में प्रभारी गृह मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार गृह रक्षा सेवा नियमावली की कई अधिसूचनाओं को सदन के पटल पर रखा, जबकि उप मुख्यमंत्री सह वित्त एवं वाणिज्य कर मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने महालेखाकार की राजस्व प्रक्षेत्र, सामान्य, सामाजिक एवं आर्थिक प्रक्षेत्र तथा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों की स्थिति से संबंधित अंकेक्षण रिपोर्ट सदन की पटल पर रखा। उप मुख्यमंत्री ने वाणिज्य कर विभाग की समय-समय पर जारी अधिसूचनाओं की प्रति तथा नगर विकास विभाग के तहत बिहार शहरी आधारभूत संरचना निगम यानि बूडकों के २०१६-१७ के आठावंा रिपोट्र सदन के पटल पर रखा।

इसी तरह बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम २००६ के अंतर्गत २०२०-२१ की उपलब्धि प्रतिवेदन को सदन के पटल पर रखा तथा खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने बिहार खनिज समानुदान अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण संशोधित नियमाली २०२१ की प्रति सदन के पटल पर रखा।